menu-icon
India Daily
share--v1

'हर दाने में केसर' वाले ऐड पर शाहरुख, अक्षय और अजय को नोटिस; 9 मई को अगली सुनवाई

वकील की ओर से दायर की गई याचिका में कहा गया था कि भारत सरकार ने कुछ बॉलीवुड एक्टर्स को पद्म सम्मान दिया है. जिन्हें ये सम्मान मिला है, उनमें से कुछ एक्टर्स गुटखा का विज्ञापन कर रहे हैं. 

auth-image
Om Pratap
tobacco endorsing products

Tobacco Endorsing Products: गुटखा कंपनियों के विज्ञापन करने के मामले में बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अजय देवगन को नोटिस जारी किया गया है. बता दें कि तीनों बॉलीवुड स्टार एक विज्ञापन में साथ आते हैं. तीनों स्टार जिस कंपनी के विज्ञापन में साथ आते हैं, वो कंपनी गुटखा बनाती है. इस बारे में केंद्र सरकार ने अवमानना याचिका के जवाब में इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ पीठ को नोटिस की जानकारी दी. 

लखनऊ खंडपीठ में दाखिल याचिका की सुनवाई के दौरान डिप्टी सॉलिसिटर जनरल ने दलील दी कि केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) की ओर से शाहरुख, अक्षय और अजय देवगन को अक्टूबर में नोटिस जारी किया था. बता दें कि वकील मोतीलाल यादव की तरफ से लखनऊ खंडपीठ में याचिका दाखिल की गई थी.

वकील ने याचिका में क्या कहा था?

वकील की ओर से दायर की गई याचिका में कहा गया था कि भारत सरकार ने कुछ बॉलीवुड एक्टर्स को पद्म सम्मान दिया है. जिन्हें ये सम्मान मिला है, उनमें से कुछ एक्टर्स गुटखा का विज्ञापन कर रहे हैं. कोर्ट ने याचिका के बाद जवाब न मिलने पर अगस्त 2023 को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कैबिनेट सेक्रेटरी, चीफ कमिश्नर और उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) को अवमानना का नोटिस जारी किया गया था. 

नोटिस का जवाब देते हुए शुक्रवार को डिप्टी सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि 20 अक्टूबर को शाहरुख, अक्षय और अजय देवगन को नोटिस जारी किया जा चुका है. लखनऊ बेंच में अब अगली सुनवाई 9 में 2024 को होगी.

अमिताभ बच्चन ने भी गुटखा कंपनी को भेजा लीगल नोटिस

बता दें कि एक्टर अमिताभ बच्चन भी पहले गुटखा कंपनी का ऐड करते थे. हालांकि उन्होंने कंपनी से अपना एग्रीमेंट खत्म कर लिया था. इसके बावजूद गुटखा कंपनी को ओर से विज्ञापन दिखाया जा रहा था. इस संबंध में अमिताभ बच्चन की ओर से कंपनी को लीगल नोटिस भेजा गया है.