menu-icon
India Daily
share--v1

अयोध्या का ये जायका है काफी खास, जिसका स्वाद है अनोखा

Street Food of Ayodhya: वैसे तो अयोध्या को राम नगरी के तौर पर लोग घूमने जाते हैं. यहां बन रहे अलौकिक राम मंदिर सभी राम भक्तों के लिए आत्था का केंद्र है.

auth-image
Suraj Tiwari
 Street Food of Ayodhya

हाइलाइट्स

  • यहां की सड़कों पर मिलेगी ये लजीजदार व्यंजन

Street Food of Ayodhya: वैसे तो अयोध्या को राम नगरी के तौर पर लोग घूमने जाते हैं. यहां बन रहे अलौकिक राम मंदिर सभी राम भक्तों के लिए आत्था का केंद्र है. जहां हर कोई जाने की तैयारी कर रहा है. 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में 55 देशों के लोगों के शामिल होने का अनुमान है. इसके साथ ही देश के हर विधा के शीर्षस्थ व्यक्तियों को निमंत्रण भेजा गया है.

यहां की सड़कों पर मिलेगी ये लजीजदार व्यंजन

अयोध्या अधयात्म के साथ ही अपने दिव्य भोजन और लाजवाब व्यंजनों के लिए भी मशहूर है. यहां कि सड़कों पर मिलने वाले जलेबी और दही भल्ले हर किसी को खूब भाते हैं. ऐसा बताया जाता है कि अयोध्या की सड़कों पर लगने वाले स्ट्रीट फूड को एक बार खाने के बाद हर कोई उसका दीवाना सा हो जाता है. 

दाल कचौड़ी- हर जगह जहां पूड़ी-सब्जी का परफेक्ट कॉबिनेशन चलता है वहीं अयोध्या की सड़कों पर मूंग और उड़द दाल की कचौड़ी बहुत मशहूर है. इस कचौड़ी को मीठी और खट्टी चटकी के साथ या फिर सब्जी के साथ परोसा जाता है. जिसका स्वाद लोगों को खूब पसंद आता है. 

रबड़ी- ऐसा माना जाता है कि रामलला के दर्शन के बाद लोग मीठा खाना ज्यादा पसंद करते हैं. जिसके लिए यहां चाशनी में डुबी हुई जलेबी या फिर लड्डू. लेकिन सबसे शानदार यहां पर मीठा में रबड़ी मिलती है. जिसको ड्राईफ्रूट्स और केसर का साथ दिया जाता है. जिसको खाने के बाद लोग आनंद की प्राप्ति करते हैं. 

दही भल्ले- यहां के दही भल्ले लोगों को जरूर खाना चाहिए. जो दाल से बनाया जाता है. जिसको मीठी-खट्टी चटनी के कॉम्बिनेशन के साथ मिलाकर खाते हैं. 

चाट- वैसे तो आपको यूपी के अधिकांश जिलों में चाट खाने को मिलते हैं जो बहुत टेस्टी भी होते हैं. वैसा ही कुछ अयोध्या का हाल है. यहां की चाट अपने आप में अनोखा है.

ये सभी स्ट्रीट फूड्स का स्वाद लेने के लिए आपको ज्यादा पैसा भी नहीं खर्च करना होता है. सभी जायके का स्वाद आप कम कीमतों में भी ले सकते हैं.