menu-icon
India Daily
share--v1

फ्लोर टेस्ट से 2 दिन पहले ही कैद हुए RJD के विधायक, जानें क्यों और कहां रहेंगे 79 MLA

बिहार में 12 फरवरी को एनडीए सरकार का फ्लोर टेस्ट होने वाला है. फ्लोर टेस्ट से पहले तेजस्वी यादव ने अपनी पार्टी के सभी विधायकों को अपने आवास पर रखने का इंतजाम कर दिया है.

auth-image
India Daily Live
tejashwi yadav

पटना: बिहार में 12 फरवरी को एनडीए सरकार का फ्लोर टेस्ट होने वाला है. फ्लोर टेस्ट से पहले तेजस्वी यादव ने अपनी पार्टी के सभी विधायकों को अपने आवास पर रखने का इंतजाम कर दिया है. बताया जा रहा है कि ये सभी विधायक अगले दो दिन तक यहीं रहेंगे और उनके रुकने की व्यवस्था भी की जा रही है. 

अगले दो दिन अहम

बिहार की राजनीति के लिए अगले कुछ दिन काफी अहम होने वाले हैं. एनडीए गठबंधन को 12 फरवरी को फ्लोर टेस्ट से गुजरना है. तेजस्वी यादव ने टूट के डर से सभी विधायकों को अपने आवास पर रखने का फैसला किया है. 3 घंटे तक आरजेडी की बैठक चली. इसके बाद विधायकों को तेजस्वी के पांच देश रत्न मार्ग स्थित आवास पर रोका गया. सभी विधायकों के सामन को आवास पर भेजा जा रहा है.  खास बात यह है कि इस दौरान विधायकों को मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने की भी इजाजत नहीं होगी. सभी विधायक अपने जरुरी सामान के साथ तेजस्वी के आवास पर चले गए हैं.

शनिवार के दिन तेजस्वी ने सभी विधायकों की एक बैठक बुलाई थी. इस बैठक में सभी को अपने-अपने सामने के साथ आने के लिए कहा गया था. अब इन सभी को दो दिन तेजस्वी यादव के आवास पर ही रहने का फरमान सुनाया गया है. 12 फरवरी को होने वाले फ्लोर टेस्ट तक आरजेडी के सभी 79 विधायक तेजस्वी के सरकारी आवास पर ही रहेंगे.

बहुमत का समीकरण

नीतीश कुमार ने 28 जनवरी को लालू यादव का साथ छोड़कर बीजेपी का दमान थाम लिया. उन्होंने बीजेपी की दो डिप्टी सीएम के साथ मुख्यमंत्री की शपथ ली. फ्लोर टेस्ट के लिहाज से देखें तो बिहार में विधानसभा के सदस्यों की संख्या 243 है.  आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी है जिसके 79 विधायक हैं. कांग्रेस के पास 19 और लेफ्ट के 16 विधायक हैं तो विपक्षी विधायकों की कुल संख्या 114 है जबकि सत्ता पक्ष में बीजेपी के पास 78, जेडीयू के पास 45, एचएएम के पांच विधायक और एक निर्दलीय विधायक हैं.