share--v1

इस राज्य में घूमते हुए गलती से भी न करें ये काम नहीं तो भरना होगा मोटा जुर्माना

Ahmedabad: अहमदाबाद शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए प्रशासन ने एक नया नियम लागू किया है. नए नियम के तहत अगर कोई भी सड़क पर थूकता पाया गया तो उस पर 50 रुपये से लेकर 500 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
फॉलो करें:

Ahmedabad: यहां थूकना मना है. ये वाक्य दीवारों पर लिखा दिख जाता है. इसके बावजूद वहीं पर लोग थूक देते हैं. लेकिन अब अहमदाबाद की सड़कों पर ऐसा नहीं चलेगा. क्योंकि अगर आपने गलती से भी गुजरात के अहमदाबाद (Ahmedabad) की सड़कों पर थूक दिया तो नगर निगम आपसे जुर्माना वसूल लेगा. इसकी शुरुआत भी हो चुकी है. अब तक अहमदाबाद नगर निगम ने 2 दिन में तेजी के साथ 287 लोगों को रंगे हाथ पकड़ चुकी है.

2 दिन में 31,000 रुपये का जुर्माना

अहमदाबाद नगर निगम के कमिश्नर ने शहर के सार्वजनिक स्थलों या दीवारों पर पान-मसाला खाकर पीक मारना और थूकने पर जुर्माना वसूलने का आदेश दिया है. आदेश के बाद सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट विभाग की टीम ने अब तक 31,000 रुपये का जुर्माना वसूल चुका है. पहले दिन 135 लोगों से करीब 16,000 रुपये का जुर्माना वसूला गया तो दूसरे दिन 152 लोगों से करीब 15,000 रुपये का जुर्माना वसूला गया.

आमतौर पर हमने देखा है कि रहा चलते लोग पान मसाला खाकर डिवाइडर पर, ओवरब्रिज या चौराहे पर थूक देते है. किसी भी शहर को गंदा करने में कहीं कहीं न कहीं पान मसाला खाकर थूकने वाले लोग  जिम्मेदार होते हैं. एक तरफ नगर निगम शहर को साफ करने के लिए तरह-तरह के अभियान चलाता है तो दूसरी ओर लोग शहर को गंदा करने में लगे रहते हैं. लोगों की इन्हीं हरकतों के बाद मजबूरन जुर्माना वसूला जाता है.

गुजरात के अहमदाबाद शहर की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए विशेष अभियान के तहत सड़कों पर थूकने वालों पर लगाम लगाई जा रही है.

50 रुपये से लेकर 500 रुपये तक जुर्माना

अहमदाबाद की सड़कों पर थूकने हुए पकडे गए तो नगर निगम की टीम आपर पर 50 रुपये से लेकर 500 रुपये तक का जुर्माना वसूल सकती है. अगर आप पैदल चलते थूकते पकड़े जाते हैं तो आप से 50 से 100 रुपये वसूले जा सकते हैं. वहीं, अगर आप किसी वाहन से जा रहे हैं और रुक कर थूकते हुए पकड़े गए तो आप पर 50 रुपये से लेकर 500 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

वीडियो में देखें ताजा तरीन खबरें

Also Read

First Published : 04 February 2024, 09:49 AM IST