share--v1

10 राज्यसभा सीटें जो कांग्रेस के लिए बनी सिरदर्द, जीत तय पर उम्मीदवारों ने बढ़ाई टेंशन

Rajya Sabha Elections: 15 राज्यों की 56 सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव का ऐलान होने के बाद पार्टी के कई बड़े नेता लॉबिंग करने में जुट गए हैं. जानकारी के अनुसार करीब 2 दर्जन ऐसे नेता हैं जो राज्यसभा जाने के लिए अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर रहे हैं.

auth-image
Purushottam Kumar
फॉलो करें:

Rajya Sabha Elections: देश के 15 राज्यों की 56 सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया गया. सभी 56 सीटों पर 27 फरवरी को मतदान कराया जाएगा. राज्यसभा चुनाव की तारीख का ऐलान होने के बाद कई बड़े नेता लॉबिंग में जुट गए हैं. दरअसल, कांग्रेस में करीब 2 दर्जन ऐसे लोग हैं  जिसकी दावेदारी राज्यसभा चुनाव के लिए मजबूत मानी जा रही है. आंकड़ों की मानें तो राज्यसभा की 56 सीटों में से कांग्रेस के खाते में सिर्फ और सिर्फ 10 सीटें ही आएंगी और वह भी तब जब बिहार में लालू प्रसाद यादव और कांग्रेस के बीच कोई समझौता हो. इसी बीच सूत्रों के हवाले से खबर सामने आ रही है कि पार्टी के कई बड़े नेता लॉबिंग करने में जुट गए हैं.

किस राज्य में क्या है कांग्रेस की हालत

15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में कांग्रेस की राहें आसान नहीं नजर आ रही है. इन 56 सीटों में से महज 10 सीट ही ऐसी है जो कांग्रेस के खाते में आने की संभावना जताई जा रही है जिसके बाद पार्टी के कई बड़े नेता लॉबिंग में जुट गए हैं. आइए जानते हैं कांग्रेस को किस राज्य में कितनी सीटें मिलने की उम्मीद है. यूपी में 10 सीटों के लिए चुनाव होने हैं. हालांकि कांग्रेस को यहां एक भी सीट मिलने की उम्मीद नहीं है. अगर हम बिहार की बात करें तो यहां 6 सीटों पर चुनाव होंगे. जानकारी के अनुसार यहां कांग्रेस को आरजेडी से एक सीट मिलने की संभावना है.

महाराष्ट्र में कांग्रेस को 1 सीट, कर्नाटक में 3 सीट, तेलंगाना में 2 सीट मिलने की संभावना है. वहीं, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश की अगर हम बात करें तो यहां पार्टी को 1-1 सीट मिलने की संभावना जताई जा रही है. गुजरात, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की अगर हम बात करें तो यहां कांग्रेस को एक सीट मिलने की भी संभावना नहीं है.

दावेदारों में कांग्रेस के कई दिग्गज

राज्यसभा चुनाव की तारीख के ऐलान के बाद दावेदारों के नाम भी सामने आ रहे हैं. कर्नाटक में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद नासिर हुसैन, जीसी चंद्रशेखर और एल हनुमंथैया का कार्यकाल खत्म होने वाला है. राज्यसभा सांसद नासिर हुसैन की अगर हम बात करें तो वह कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन के कॉर्डिनेटर हैं इसलिए उनकी कुर्सी करीब-करीब कंफर्म मानी जा रही है. वहीं, अन्य दो सीटों पर पार्टी नामों पर विचार कर रही है. तेलंगाना की अगर हम बात करें तो यहां पार्टी 2 सीट पर आसानी से जीत दर्ज कर सकती है. जानकारी के अनुसार यहां की एक सीट से कांग्रेस प्रदेश कमेटी ने सोनिया गांधी को चुनाव लड़ने का प्रस्ताव भेजा है और एक सीट लोकल नेताओं के खाते में दिए जाने की बात कही जा रही है.

हिमाचल प्रदेश की एक सीट के लिए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह खुद की पैरवी कर रही हैं. मनमोहन सिंह यहां से वर्तमान में राज्यसभा सांसद हैं. बीमार होने की वजह से सिंह शायद ही सदन जाएं. राजस्थान में कांग्रेस महासचिव भंवर जितेंद्र सिंह की दावेदारी को मजबूत मानी जा रही है.
मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां से पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव खुद के लिए लॉबिंग करने में जुटे हुए हैं. महाराष्ट्र और बिहार को लेकर खबर है कि यहां से किसी बड़े नेता को राज्यसभा भेजा जा सकता है.

इन नामों के अलावा भी कई दर्ज ऐसे दिग्गज हैं जो राज्यसभा जाने के लिए मजबूत लॉबिंग कर रहे हैं. इस लिस्ट में अजय माकन, अभिषेक मनु सिंघवी, पवन खेड़ा, कन्हैया कुमार और दीपा दासमुंशी का नाम शामिल है. 2022 में कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा को राज्यसभा नहीं भेजा गया गया जिसके बाद उन्होंने अपनी नाराजगी जताई थी. इसके अलावा कांग्रेस से कन्हैया कुमार को राज्यसभा भेजने की भी चर्चा चल रही है. कन्हैया के अलावा दीपा दासमुंशी को भी राज्यसभा भेजे जाने की बात कही जा रही है.

Also Read

First Published : 02 February 2024, 10:49 PM IST