menu-icon
India Daily
share--v1

NDA में शामिल होने के बाद नीतीश की पहली अग्नि परीक्षा, 6 राज्यसभा सीट पर 27 फरवरी को वोटिंग

Rajya Sabha Election: निर्वाचन आयोग ने देश के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान कर दिया है. 56 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 27 फरवरी को वोटिंग होगा.

auth-image
Purushottam Kumar
Nitish Kumar and Election Commission

हाइलाइट्स

  • 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान
  • 56 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 27 फरवरी को वोटिंग

Rajya Sabha Election: निर्वाचन आयोग ने बिहार की 6 सीटों पर राज्यसभा चुनाव का ऐलान कर दिया है. चुनाव के संबंध में 8 फरवरी को एक अधिसूचना जारी की जाएगी. 6 सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है तो वहीं, नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी को की जाएगी. इसके अलावा 20 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. वहीं, 27 फरवरी को मतदान की तारीख है और उसी दिन वोटिंग के बाद शाम में चुनाव के परिणाम का ऐलान कर दिया जाएगा.

इन सांसदों का खत्म हो रहा कार्यकाल

आपको बताते चलें, अप्रैल में आरजेडी सांसद मनोज कुमार झा और अशफाक करीम का कार्यकाल खत्म होगा. इसके अलावा जेडीयू सांसद अनिल प्रसाद हेगड़े और वशिष्ठ नारायण सिंह का भी कार्यकाल खत्म हो रहा है. वहीं, बीजेपी से सांसद सुशील कुमार मोदी और कांग्रेस से सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

किस राज्य की कितनी सीट पर चुनाव

15 राज्यों के 56 सीटों में बिहार की छह सीट, गुजरात-कर्नाटक की चार-चार सीट, महाराष्ट्र की छह सीट, पश्चिम बंगाल-मध्य प्रदेश की पांच-पांच सीट, उत्तर प्रदेश की 10 सीट, राजस्थान-ओडिशा-तेलंगाना-आंध्र प्रदेश की तीन-तीन सीट. इसके अलावा छत्तीसगढ़-हरियाणा-हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड की एक-एक सीट पर चुनाव होना है.

गौरतलब है कि अप्रैल में 15 राज्यों के 56 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. जिनमें बिहार के 6 सांसद भी शामिल हैं. सांसदों के खत्म हो रहे कार्यकाल को देखते हुए चुनाव आयोग ने शेड्यूल जारी कर दिया है. शेड्यूल के अनुसार 27 फरवरी को वोटिंग होगी और उसी दिन रिजल्ट का भी ऐलान किया जाएगा.