share--v1

जो कभी थे कांग्रेस के खिलाफ अब उन्हीं को राज्यसभा भेज रही पार्टी

RBI के गवर्नर पूर्व रघुराम राजन केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ काफी मुखर रहे हैं. कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान वे राहुल गांधी के साथ इंटरव्यू भी कर चुके हैं.

auth-image
Gyanendra Sharma
फॉलो करें:

नई दिल्ली: कांग्रेस रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को राज्यसभा भेज सकती है. राजन को महाराष्ट्र से उम्मीदवार बनाया जा सकता है. पिछले दिनों राजन की शिवसेना ने यूबीटी के प्रमुख उद्धव ठाकरे  से मुलाकात की थी. इसके बाद से ये चर्चा शुरू हुई की राजन को या तो कांग्रेस या महाविकास अघाड़ी के साझा उम्मीदवार बनाए जा सकते हैं. 

सरकार की नीतियों के खिलाफ रहे हैं काफी मुखर

रघुराम राजन केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ काफी मुखर रहे हैं. 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान वे कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के साथ इंटरव्यू भी कर चुके हैं. राजन का ठाकरे ने पत्नी रश्मि और बेटों आदित्य, तेजस के साथ रघुराम राजन का अपने घर में स्वागत किया. हालांकि शिवसेना (यूबीटी) का कहना है कि यह मुलाकात शिष्टाचारवश की गई थी. 27 फरवरी के राज्यसभा चुनाव से पहले की बैठक ने राजनीतिक हलकों में चिंताएं बढ़ा दी हैं.

महाराष्ट्र में छह सीटें खाली

बता दें कि महाराष्ट्र में राज्यसभा की छह सीटें खाली होंगी और चुनाव में नए उम्मीदवार चुने जाएंगे. समीकरण के अनुसार, प्रत्येक उम्मीदवार को जीतने के लिए विधानसभा सदस्यों के कम-से-कम 42 वोटों की आवश्यकता होगी. पिछले कुछ समय में महाराष्ट्र की पॉलिटिक्स की दो बड़ी पार्टियों शिवसेना और एनसीपी में टूट हो चुकी है. कांग्रेस के पास 44 विधायक मौजूद हैं. ऐसे में एमवीए की एकता दिखाने के लिए ठाकरे गुट और शरद पवार गुट कांग्रेस उम्मीदवारों
को समर्थन दे सकते हैं.

 महाराष्ट्र विधानसभा की कुल संख्या 288 की है. इसमें सेबीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है, जिसके पास कुल 116 विधायक हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना के पास 42 विधायकों का समर्थन हासिल है. वहीं, डिप्टी सीएम अजित पवार की एनसीपी के पास 44 विधायक हैं. 

Also Read

First Published : 02 February 2024, 08:20 PM IST