menu-icon
India Daily
share--v1

लोकसभा चुनावों से पहले PK ने दी राहुल गांधी को सलाह, 'सफलता चाहिए तो करें यह काम'

Lok Sabha Election 2024: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सलाह दी है.

auth-image
India Daily Live
Prashant Kishor gave advice to Rahul Gandhi

Lok Sabha Election 2024:  चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर यानी पीके ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर विपक्षी गठबंधन इंडिया अलायंस और कांग्रेस के नेता राहुल गांधी की भूमिका पर सवाल उठाए हैं और चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उन्हें सलाह भी दी है. इसके अलावा उन्होंने दावा किया कि बीजेपी आगामी चुनावों में दक्षिण के राज्यों में अच्छा प्रदर्शन करने जा रही है और पहले से ज्यादा सीटें जीतेगी. 

समाचार एजेंसी पीटीआई की खबर के अनुसार, कांग्रेस नेता राहुल पर हमला बोलते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि आपकी लड़ाई बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में है, लेकिन आप खाक मणिपुर और मेघालय की छान रहे हैं. ऐसे में आप सफलता की उम्मीद नहीं कर सकते. किशोर ने कहा कि यदि आप एमपी, बिहार और यूपी में नहीं जीते तो वायनाड से जीत हासिल करने पर भी कोई फायदा नहीं होगा. उन्होंने राहुल गांधी के अमेठी लोकसभा सीट से चुनाव न लड़ने पर भी सवाल उठाया और कहा कि इससे जनता के बीच गलत संदेश जा रहा है.

प्रशांत ने कहा कि राहुल पिछले 10 सालों से पार्टी को सफलता दिलाने की व्यर्थ कोशिश कर रहे हैं. वे इस काम में अब तक पूरी तरह से विफल रहे हैं. उनके कारण न तो दूसरों को मौका मिल रहा है और न ही वे खुद हट रहे हैं. आप बीते 10 सालों से सिर्फ एक ही काम करते जा रहे हैं. प्रशांत ने कहा कि सफलता पाने के लिए उन्हें ब्रेक ले लेना चाहिए. इसे लेने में कोई बुराई नहीं है. राहुल को अगले पांच सालों तक यह काम करने का मौका किसी और को देना चाहिए. 

मनमाफिक रिजल्ट न मिलने पर क्या करें राहुल? 

प्रशांत ने तंजिया लहजे में कहा कि दुनियाभर के अच्छे नेताओं की एक विशेषता होती है. उन्हें पता होता है कि उन्हें किस चीज की आवश्यकता है उनके पास किस चीज की कमी है. वे सक्रिय होकर उन खामियों को दूर करने का प्रयास करते हैं, लेकिन उन्हें लगता है कि वे सब जानते हैं. ऐसे विचार रखने पर आपको कोई सफलता नहीं मिलने वाली और न ही इससे कोई नतीजों में बदलाव आएगा. लोकसभा चुनाव में यदि कांग्रेस को मनमाफिक रिजल्ट नहीं मिलता है तो उन्हें हट जाना चाहिए और दूसरे नेताओं को मौका देना चाहिए.