menu-icon
India Daily
share--v1

Pran Pratishtha Security: 10,000 सीसीटीवी कैमरे, AI से लैस ड्रोन, चप्पे-चप्पे पर स्नाइपर्स, फिर अभेद बनी अयोध्या

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हजारों पुजारी, संत, वीवीआईपी और विदेशी मेहमान शामिल होंगे. अयोध्या में सुरक्षा बढ़ाने के ठोस प्रयासों के तहत आतंकवाद विरोधी दस्ते के कमांडो और एंटी-बुलेट प्रूफ वाहनों को तैनात किया गया है.

auth-image
Naresh Chaudhary
Pran Pratishtha Security, Ayodhya Security, Ram Mandir Security, PM Modi Security, Ayodhya News

हाइलाइट्स

  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए निर्देश
  • अयोध्या में पार्क होगा पीएम मोदी का विमान, बाकी आसपास के जिलों में

Pran Pratishtha Security: पौराणिक कथाओं में कहा जाता है कि अयोध्या को मनु ने बसाया था. उसी वक्त इसका नाम अयोध्या रखा गया था. जिसका अर्थ है कि जिसे कभी युद्ध में जीता न जा सके. यानी एक अभेद किला. आज जब अयोध्या में श्रीराम मंदिर का उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह हो रहा है तो फिर से एक अयोध्या को अभेद किले में तब्दील कर दिया गया है. राम मंदिर उद्घाटन में पीएम मोदी से करीब 8 हजार वीवीआईपी के आने को लेकर अयोध्या की सुरक्षा कई गुना बढ़ा दी गई है. शहरभर में करीब 10 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और एआई टेक्नोलॉजी वाली ड्रोन तैनात किए गए हैं. 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ की बैठक, दिए निर्देश

जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए व्यापक सुरक्षा सुनिश्चित की है. समारोह में हजारों पुजारी, संत, वीवीआईपी और विदेशी मेहमान शामिल होंगे. अयोध्या में सुरक्षा बढ़ाने के ठोस प्रयासों के तहत आतंकवाद विरोधी दस्ते के कमांडो और एंटी-बुलेट प्रूफ वाहनों को तैनात किया गया है. साथ ही एंटी-माइन ड्रोन और आर्टीफिशयल इंटेलीजेंस से लैस ड्रोन की निगरानी भी रहेगी. 

एआई ड्रोन अभी से पूरी अयोध्या नगरी में हवाई निगरानी कर रहे हैं. किसी भी संदिग्ध गतिविधि की तुरंत नियंत्रण कक्ष को रिपोर्ट कर रहे हैं. साथ ही एंटी-माइन ड्रोन्स की भी तैनाती की गई है, जो खदानों या विस्फोटकों के लिए जमीन का निरीक्षण करते हैं. गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस अधिकारियों को अयोध्या में पुख्ता सुरक्षा उपायों को लागू करने का निर्देश दिया है. इसके लिए बाहर के जिलों से भी फोर्स बुलाई जा रही है. 

क्या हैं बारूदी सुरंग रोधी ड्रोन?

जमीन से एक मीटर की ऊंचाई पर काम करने वाला एंटी-माइन ड्रोन भूमिगत विस्फोटकों का पता लगाने की हाई टेक्नोलॉजी से लैस होते हैं. इसके नीचे एक प्लेट होती है जो स्पेक्ट्रोमीटर तरंगदैर्घ्य का पता लगाने में मददगार होती है. यह ड्रोन जमीन के नीचे वाले हिस्से को स्कैन करता है. इस ड्रोन के जरिए बड़े इलाकों में बारूदी सुरंगों या विस्फोटकों का पता लगाया जा सकता है और फिर उन्हें निष्क्रिय किया जा सकता है.

बता दें कि 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा. राम मंदिर के ट्रस्टी चंपत राय ने एक मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि 18 से 22 जनवरी के बीच करीब 100 विमान अयोध्या में उतर सकते हैं, जिसमें 22 तारीख को कम से कम 25 चार्टर्ड वीआईपी प्लेन भी शामिल हैं. चंपत राय ने कहा कि अयोध्या हवाई अड्डे को सभी व्यवस्थाएं पूरी करने के लिए कहा गया है.

अयोध्या हवाई अड्डे पर पार्क होगा पीएम मोदी का विमान 

उधर, 21 और 22 जनवरी को सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने से पहले करीब 50 विशेष उड़ानों से 100 से ज्यादा वीआईपी के अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है. इन विशेष वीआईपी विमानों को नजदीकी हवाईअड्डों गोरखपुर, लखनऊ और कुशीनगर में पार्क करने की जरूरत पड़ सकती है, क्योंकि पीएम का विमान अयोध्या में पार्क होगा.

अयोध्या के साथ-साथ पीएम मोदी की सुरक्षा भी अभेद

एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे ज्यादा सुरक्षा पीएम मोदी की होगी. उनकी सुरक्षा के लिए 3 डीआईजी, 17 एसपी, 40 एएसपी, 82 डीएसपी और 90 इस्पेक्टरों के साथ करीब एक हजार पुलिस के जवान तैनात होंगे. इनके अलावा करीब 4 कंपनी पीएसी भी पीएम की सुरक्षा में लगाई गई है. जबकि पूरे अयोध्या में सात लेयर का सुरक्षा घेरा रहेगा. इन सुरक्षा घेरों में स्नाइपर्स, डॉग स्क्वॉड समेत एनएसजी के कमांडो तैनात रहेंगे.