menu-icon
India Daily
share--v1

लता मंगेश्कर के आखिरी श्लोक 'श्री रामार्पण' को पीएम मोदी ने किया शेयर, बोले- 22 जनवरी को खलेगी दीदी की कमी

22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का अति सूक्ष्म मुहूर्त निकाला गया है. जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा. मध्‍याह्न काल में मृगशिरा नक्षत्र में 84 सेकेंड के मुहूर्त में प्रधानमंत्री मोदी रामलला के विग्रह की आंखों में बंधी पट्टी यानी दिव्‍य दृष्टि खोलने के बाद काजल व टीका लगाने के साथ-साथ भगवान रामलला की महाआरती करेंगे. 

auth-image
Om Pratap
PM Modi share Lata mangeshkar last recorded Shlok Sri Ramarpan

हाइलाइट्स

  • 'श्री रामार्पण' श्लोक के रचयिता बुध कौशिक ऋषि हैं
  • कोरोना के दौरान रिकॉर्ड किया था श्री रामार्पण श्लोक

PM Modi share Lata mangeshkar last recorded Shlok Sri Ramarpan: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री मोदी को लता मंगेश्कर की याद आई है. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर लता मंगेश्कर की ओर से रिकार्ड किए गए आखिरी श्लोक 'श्री रामार्पण' को शेयर किया है. उन्होंने लता मंगेश्कर को याद करते हुए एक्स पर लिखा- देश बड़े उत्साह के साथ 22 जनवरी का इंतजार कर रहा है. ऐसे में जिन लोगों की कमी खलेगी वो हमारी प्यारी लता दीदी हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा कि उनके (लता मंगेश्कर) गाये हुए श्लोक शेयर कर रहा हूं. उनके परिवार ने बताया कि ये उनका रिकॉर्ड किया गया आखिरी श्लोक था. यूट्यूब पर मौजूद लता मंगेश्कर के आखिरी भजन के कवर पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, 'श्री रामार्पण' श्लोक के रचयिता बुध कौशिक ऋषि हैं, जबकि मयुरेश पै ने इसे संगीत से सजाया है. 

यूट्यूब पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, लता मंगेश्कर ने कोरोना के दौरान घर में कुछ रिकॉर्डिंग्स की थी. उनकी इच्छा थी कि वे बुध कौशिक ऋषि की ओर से रचित राम रक्षा की रिकॉर्डिंग पूरी करें और इसे श्री राम मंदिर के लिए भेंट करें. जानकारी के मुताबिक, वो कुछ और भी रिकॉर्डिंग्स कर रहीं थीं, मगर राम रक्षा रिकॉर्डिंग किसी कारण से पूरा न हो सका. उनकी आवाज में रिकॉर्ड किए गए 'माता रामो ,मत्पिता रामचद्र:' के कुछ अंश पेश किए जा रहे हैं. ये श्लोक उनकी तरफ से उनके आराध्य प्रभु श्री राम के लिए उनकी संपूर्ण स्वरांजलि है.

राजनीति से खेल और बॉलीवुड स्टार्स को मिला न्योता

22 जनवरी को देशभर के लोग राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के साक्षी बनना चाहते हैं. प्राण प्रतिष्ठा के लिए कई बॉलीवुड हस्तियों को भी निमंत्रण गया है. इनमें राजनीति से लेकर स्पोर्ट्स और बॉलीवुड से लेकर साधु-संत शामिल हैं. इन सेलेब्स में आलिया भट्ट, रणबीर कपूर, कंगना रनौत, रणदीप हुड्डा, अनुष्का शर्मा और विराट कोहली शामिल हैं. ये सभी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए काफी एक्साइ़टेड हैं. अब बस इंतजार है, तो उस ऐतिहासिक लम्हे का जब अयोध्या नगरी में धूमधाम से भगवान राम का स्वागत किया जाएगा.

रामलला प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का अति सूक्ष्म मुहूर्त

22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का अति सूक्ष्म मुहूर्त निकाला गया है. जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा. मध्‍याह्न काल में मृगशिरा नक्षत्र में 84 सेकेंड के मुहूर्त में प्रधानमंत्री मोदी रामलला के विग्रह की आंखों में बंधी पट्टी यानी दिव्‍य दृष्टि खोलने के बाद काजल व टीका लगाने के साथ-साथ भगवान रामलला की महाआरती करेंगे. 

मेहमानों को प्रसाद के तौर पर दी जाएगी राम जन्मभूमि की मिट्टी

मेहमानों को प्रसाद के तौर पर राम जन्मभूमि की मिट्टी के अलावा देसी घी से बने 100 ग्राम मोतीचूर के लड्डू भी दिए जाएंगे. आमंत्रित लोगों को उपहार में दो बॉक्स होंगे. इनमें एक बॉक्स में प्रसाद के रूप में मोतीचूर के लड्डू और एक पवित्र तुलसी का पत्ता होगा, जबकि दूसरे बॉक्स में मिट्टी होगी जो राम जन्मभूमि भूमि की खुदाई के दौरान प्राप्त हुई थी. उपहार बॉक्सों में एक बोतल में पैक सरयू नदी का जल और गोरखपुर के गीता प्रेस की ओर से प्रदान की गई धार्मिक पुस्तकें भी होंगी. वहीं पीएम मोदी को उपहार देने को लेकर राम मंदिर ट्रस्ट ने खास तैयारी की है. रामलला प्राण प्रतिष्ठा के यजमान के तौर पर पधारने वाले पीएम मोदी को जूट के थैले में पैक की गई राम मंदिर की 15 मीटर की तस्वीर भेंट की जाएगी. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पीएम मोदी 11 दिन का विशेष अनुष्ठान शुरू किया है.