menu-icon
India Daily
share--v1

शपथ के बाद PM मोदी ने कहां चलाई पहली कलम, पहले साइन से कर दिया 20 हजार करोड़ का काम

PM Modi First Sign: पीएम पद की शपथ लेते ही नरेंद्र मोदी ने फैसला लिया है कि किसानों के लिए किसान सम्मान निधि के 20 हजार करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे. ये पैसे सीधे उनके बैंक खाते में भेजे जाएंगे.

auth-image
India Daily Live
Narendra Modi
Courtesy: ANI

प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली कलम चला दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली कलम से यह फैसला लिया है कि देश के करोड़ों किसानों को किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त जारी की जाएगी. इस फैसले से देश के 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा और DBT के जरिए दो-दो हजार रुपये उनके खाते में पहुंच जाएंगे. इस योजना के तहत किसानों को हर महीने 500 रुपये के हिसाब से सालाना 6 हजार रुपये देती है. इसके लिए साल भर में कुल 3 किस्तों में दो-दो हजार रुपये दिए जाते हैं.

इस फाइल पर दस्तखत करने के बाद पीएम मोदी ने कहा, 'हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह से समर्पित है. ऐसे में यह काफी अच्छा है कि कार्यभार संभालने के बाद जिस पहली फाइल पर दस्तखत किए वह किसानों के कल्याण से जुड़ी है. हम किसानों के लिए और कृषि क्षेत्र के लिए आगे भी इसी तरह काम करते रहना चाहते हैं.' बता दें कि इस योजना की शुरुआत 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले शुरू की गई थी और तब से अब तक यह जारी है.

तीसरी बार PM बने नरेंद्र मोदी

लोकसभा चुनाव में 2024 में बीजेपी को अकेले बहुमत न मिलने के बाद नरेंद्र मोदी ने एनडीए में शामिल सहयोगी पार्टियों की मदद से सरकार बना ली है. वह लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं. रविवार को उनके साथ कुल 71 मंत्रियों ने शपथ ले ली है और अब नई सरकार ने अपना कामकाज शुरू कर दिया है. आज शाम को इस नई सरकार की पहली कैबिनेट मीटिंग भी होगी. चर्चाएं हैं कि पहली मीटिंग में नई सरकार कई बड़े फैसले भी ले सकती है.

बता दें कि फरवरी 2019 में शुरू हुई PM-KISAN सम्मान निधि योजना की कुल 16 किस्तें अभी तक जारी की जा चुकी हैं. इन किस्तों के जरिए किसानों को अब तक कुल 2.42 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा दिए जाज चुके हैं. इस योजना के तहत सिर्फ उन्हीं किसानों को फायदा मिलता है जिन के पास जमीनें हैं और वे खेती करते हैं.