share--v1

PM Modi in UAE: अबू धाबी की सरजमीं पर पीएम मोदी ने बजाया भारत का डंका, 10 प्वाइंट्स में समझें पूरा बयान

PM Modi in UAE: पीएम मोदी ने जायद सिटी स्पोर्ट्स स्टेडियम में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए भारत और यूएई के रिश्तों की मजबूती को बताया.

auth-image
India Daily Live

PM Modi in UAE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई के 2 दिनों की यात्रा पर हैं. पीएम मोदी ने  जायद सिटी स्पोर्ट्स स्टेडियम में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. उन्होंने अपने भाषण में भारत और यूएई की रिश्तों की बात की. वहां रह रहें भारतीयों की बात की. कोविड काल में यूएई में भारतीय नागरिकों का सहयोग यूएई ने कैसे किया, इसकी बात की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय के लोगों से उभरते हुए भारत की उपलब्धियां भी गिनाई. आइए पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें जानते हैं.

UAE में पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

1. पीएम मोदी ने भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा, ''आज अबू धाबी में आपने एक नया इतिहास रचा है. आप UAE के कोने-कोने से और भारत के अलग-अलग राज्यों से यहां आए हैं. लेकिन सभी के दिल जुड़े हुए हैं. इस ऐतिहासिक स्टेडियम में हर दिल की धड़कन, हर सांस, हर आवाज कहती है - भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद...''

2. पीएम मोदी ने कहा कि मैं अपने परिवार वालों से मिलने आया हूं. जहां आपका जन्म हुआ, उस मिट्टी की खुशबू लेकर आया हूं और 140 करोड़ लोगों का संदेश लेकर आया हूं संदेश यह है कि भारत को आप पर गर्व है."

3.पीएम मोदी ने संबोधन में यूएई की अपनी पहली यात्रा का जिक्र करते हुए कहा- मुझे 2015 में अपनी पहली UAE यात्रा याद है जब मुझे केंद्र में आए कुछ ही समय हुआ था. तीन दशकों के बाद यह किसी भारतीय PM की संयुक्त अरब अमीरात की पहली यात्रा थी.  उस समय एयरपोर्ट पर तत्कालीन क्राउन प्रिंस और आज के राष्ट्रपति ब्रदर मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने अपने पांच भाइयों के साथ  मेरा स्वागत  किया था. वह स्वागत 140 करोड़ भारतीयों का स्वागत था. उन्होंने कहा कि मैं भाग्यशाली हूं कि UAE ने मुझे अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार-द ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया है. ये सम्मान सिर्फ मुझे नहीं बल्कि करोड़ों भारतीयों का सम्मान है.

4. पीएम मोदी ने भाषण में कहा 2015 में जब उन्होंने शेख मोहम्मद बिन जायद से अबू धाबी में एक मंदिर बनाने का प्रस्ताव दिया, तो उन्होंने तुरंत इसके लिए हां कह दी. अब इस भव्य मंदिर का उद्घाटन करने का समय आ गया है.

5. पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि यूएई और भारत का रिश्ता प्रतिभा, नवाचार और संस्कृति का है. दोनों देश साथ-साथ चले हैं, साथ-साथ आगे बढ़े हैं. आज यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है. टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के क्षेत्र में भारत और यूएई की साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है. समुदाय और संस्कृति के क्षेत्र में, INDIA-UAE ने जो हासिल किया है वह विश्व के लिए एक मॉडल है."

6. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मोदी ने गारंटी दी है कि उनके तीसरे कार्यकाल में भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा. मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी है.

7. पीएम मोदी ने भारत और यूएई के रिश्तों की मजबूती को दिखाने के लिए कुछ अरबी शब्द भी बोलें. उन्होंने अरबी में जो बोला उसका हिंदू मतलब भी उन्होंने समझाया. उन्होंने कहा- भारत और यूएई विश्व की किताब पर वक्त की कलम से अच्छे भाग्य का हिसाब-किताब लिख रहे हैं. हमारी दोस्ती साझा दौलत है. हिसाब, किताब, दुनिया, जमीन ये शब्द खाड़ी देशों से पहुंचे हैं. हमारा रिश्ता सैकड़ों वर्ष पुराना है.

8. पीएम मोदी ने कहा कि यूएई में लाखों भारतीय स्कूल छात्र पढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि दुबई में सीबीएसई का ऑफिस खुलने वाला है. उन्होंने कहा कि उन्हें यकीन है कि उन्हें उम्मीद है कि यूएई के संस्थान भारतीय समुदाय को अच्छी शिक्षा देने में मदद करेंगे.

9. पीएम मोदी ने कहा कि यूएई और भारत की दोस्ती अंतरिक्ष के क्षेत्र में भी परचम लहरा रही है. उन्होंने पहले यूएई के एस्ट्रोनॉट को अंतरिक्ष जाने और वहां समय बिताने के लिए बधाई देता  हूं.

10. पीएम मोदी ने कहा कि भारत 2047 तक भारत का विकसित भारत बनने का लक्ष्य है. उन्होंने बताया कि भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से बढ़ रही है. डाटा इस्तेमाल करने में भारत नंबर वन है. दुनिया में दूध का सबसे ज्यादा उत्पादन भारत में होता है.

Also Read

First Published : 13 February 2024, 09:50 PM IST