menu-icon
India Daily
share--v1

पीएम मोदी का अयोध्या दौरा आज, एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, शहर को देंगे 15 हजार करोड़ से ज्यादा की सौगात

PM Modi Ayodhya Visit: पीएम मोदी आज अयोध्या दौरे पर रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी दो नई अमृत भारत, 6 छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के साथ साथ अयोध्या एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे.

auth-image
Purushottam Kumar
PM Modi

हाइलाइट्स

  • आज अयोध्या दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी
  • शहर को देंगे 15 हजार करोड़ से ज्यादा की सौगात

PM Modi Ayodhya Visit: पीएम मोदी आज अयोध्या दौरे पर रहेंगे. इस दौरान पीएम मोदी दो नई अमृत भारत, 6 छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के साथ साथ अयोध्या एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी 15 किलोमीटर का रोड शो और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. पीएम मोदी के इस दौरे और कार्यक्रम को लेकर पीएमओ की ओर से भी जानकारी साझा की गई है.

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा

अयोध्या दौरे से पहले पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर लिखा कि भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास, कनेक्टिविटी में सुधार और यहां की समृद्ध विरासत के संरक्षण के लिए हमारी सरकार कृतसंकल्प है. इसी दिशा में कल नवनिर्मित एयरपोर्ट और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करूंगा. इसके साथ ही कई और विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास का भी सौभाग्य मिलेगा, जिनसे अयोध्या और यूपी सहित देश के कई क्षेत्रों के मेरे परिवारजनों का जीवन आसान होगा.
 

पीएम के दौरे को लेकर PMO ने दी जानकारी

पीएम के अयोध्या दौरे और कार्यक्रम को लेकर पीएमओ ने बताया कि पीएम मोदी 30 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के अयोध्या का दौरा करेंगे. वह सुबह करीब 11.15 बजे पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे, 2 नई अमृत भारत ट्रेनों और 6 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. वह कई अन्य रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. दोपहर करीब सवा बारह बजे प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे.

कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम

अयोध्या दौरे के दौरान पीएम मोदी 15 हजार करोड़ रुपए से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. जानकारी के अनुसार इन परियोजनाओं में अयोध्या और उसके आसपास किए गए विकास कार्यों पर करीब 11,100 करोड़ तो वहीं राज्य में किए गए अन्य परियोजनाओं पर करीब 4600 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं.

1450 करोड़ की लागत से हवाई अड्डे का निर्माण 

अयोध्या में 1450 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से अत्याधुनिक हवाई अड्डे के चरण 1 को विकसित किया जा रहा है. महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा अयोध्या धाम के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्ग मीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए  होगा. टर्मिनल भवन का सामने वाला हिस्सा अयोध्या के आगामी राम मंदिर की वास्तुकला को दर्शाती है. टर्मिनल भवन के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्री राम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, पेंटिंग और भित्तिचित्रों के साथ सजाया गया है.