menu-icon
India Daily
share--v1

प्लेन, ट्रेन या सड़क...अयोध्या पहुंचने के लिए कौन सा रूट सबसे बढ़िया? रामलला के दर्शन के लिए जा रहे हैं तो जरूर पढ़ें

रामलला के दर्शन के लिए अगर आप भी अयोध्या जाने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप किस रूट से आसानी से अयोध्या पहुंच पाएंगे.

auth-image
Sagar Bhardwaj
Ayodhya

हाइलाइट्स

  • रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जाने की योजना बना रहे रामभक्त
  • अयोध्या पहुंचने के लिए कौन सा रूट सबसे बेहतर, जानें

Best Route Of Ayodhya: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की शुभ घड़ी करीब आने के साथ ही पूरा भारत राममय हो चला है. रामभक्तों में 22 जनवरी को होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. प्रधानमंत्री मोदी भी इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले हैं. इसके अलावा देश की कई सम्मानित हस्तियों, देशभर से 4000 से ज्यादा साधु संतों को इस अद्वितीय पल का गवाह बनने के लिए निमंत्रण भेजा गया है.

प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला के दर्शन के लिए आम लोग भी अयोध्या का रुख कर रहे हैं. देश के अलग-अलग शहरों से लोग अयोध्या जाने की योजना बना रहे हैं. अगर आप भी अयोध्या जाने का प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप किस रूट से आसानी से अयोध्या पहुंच  पाएंगे.

फ्लाइट से ऐसे पहुंचें अयोध्या
अगर आप फ्लाइट से सफर कर अयोध्या पहुंचना चाहते हैं तो आपको सबसे नजदीक गोरखपुर एयरपोर्ट पड़ेगा. आप अपने शहर से गोरखपुर एयरपोर्ट की फ्लाइट लें. गोरखपुर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद आपको अयोध्या पहुंचने के लिए 118 किलोमीटर सड़क मार्ग से सफर करना होगा. इसके अलावा आप लखनऊ स्थित अमौसी एयरपोर्ट (चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट) की भी फ्लाइट ले सकते हैं. यहां से आपको अयोध्या पहुंचने के लिए 125 किलोमीटर रोड का सफर करना होगा.

ट्रेन से ऐसे पहुंचें अयोध्या
ट्रेन से अयोध्या पहुंचने के लिए आपको अयोध्या जंक्शन की टिकट कटानी होगी. यहां से राम मंदिर की दूरी महज 6 किलोमीटर है. यानी रेल मार्क के जरिए राम मंदिर पहुंचना फ्लाइट के मुकाबले ज्यादा आसान होगा. इसके अलावा आप फैजाबाद जंक्शन के लिए भी ट्रेन पकड़ सकते हैं. यहां से राम मंदिर की दूसरी 10.6 किमी है.

सड़क मार्ग से राम मंदिर तक का सफर

यूपी के अलग-अलग शहरों से अयोध्या के लिए चौबीसों घंटे बस चलती हैं. उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बस आपको आसानी से अयोध्या पहुंचा देगी. हालांकि बस से आपका सफर थोड़ा लंबा हो सकता है.

कहां से कितना दूर अयोध्या
राजधानी दिल्ली से अयोध्या की दूरी 636 किमी, वाराणसी से 200 किमी, लखनऊ से 130 किमी, गोरखपुर से 140 और इलाहाबाद से 160 किलोमीटर है.

आज पीएम मोदी का अयोध्या दौरा 
अब से बस कुछ ही देर में पीएम मोदी अयोध्या पहुंचने वाले हैं. पीएम मोदी यहां वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के साथ-साथ अयोध्या रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट का भी उद्घाटन करेंगे.