share--v1

भारत ने कनाडाई गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को घोषित किया आतंकी, जानें गृह मंत्रालय ने क्यों लिया एक्शन?

 गृह मंत्रालय ने कनाडा स्थित गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को आतंकवादी घोषित कर दिया है. 33 वर्षीय गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा खालिस्तानी समूह बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) का सदस्य है.

auth-image
Avinash Kumar Singh

हाइलाइट्स

  • गृह मंत्रालय ने लखबीर सिंह लांडा को घोषित किया आतंकवादी
  • लखबीर सिंह लांडा का है आतंकवादी कनेक्शन 

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने कनाडा स्थित गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को आतंकवादी घोषित कर दिया है. 33 वर्षीय गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा खालिस्तानी समूह बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) का सदस्य है. वह 2021 में मोहाली में पंजाब पुलिस खुफिया मुख्यालय पर रॉकेट हमले की योजना में शामिल था. लांडा का नाम दिसंबर 2022 में तरनतारन के सरहाली पुलिस स्टेशन पर आरपीजी हमले के साथ-साथ अन्य आतंकवादी गतिविधियों में सामने आ चुका है. 

गृह मंत्रालय ने लखबीर सिंह लांडा को घोषित किया आतंकवादी

गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को एक अधिसूचना जारी कर कहा कि लांडा पाकिस्तान से भारत में तस्करी किए जाने वाले हथियारों और आईईडी डिवाइसों का मुख्य सूत्रधार है. उसके खिलाफ एनआईए ने कई मामले पहले से दर्ज किए हैं. गृह मंत्रालय (एमएचए) ने कनाडा स्थित गैंगस्टर और बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) नेता लखबीर सिंह लांडा को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत ‘व्यक्तिगत आतंकवादी’ घोषित किया है. 

लखबीर सिंह लांडा का आतंकवादी कनेक्शन 

आतंकवादी लखबीर सिंह लांडा मूल रूप से पंजाब का रहने वाला है, लेकिन पिछले कुछ सालों से कनाडा में रह रहा है. वह भारत के खिलाफ साजिश रचने में शामिल रहा है. इस साल सितंबर में पंजाब पुलिस ने कनाडा स्थित आतंकवादी के करीबी सहयोगियों से जुड़े 48 स्थानों पर छापे मारे थे. यह कार्रवाई 21 सितंबर को एक व्यापारी पर दो हमलावरों की ओर से हमला किए जाने के बाद हुई. व्यापारी ने कहा था कि उसे किसी ऐसे व्यक्ति का फोन आया जिसने खुद को लंडा का करीबी होने का दावा किया और 15 लाख रुपये की मांग की. छापेमारी के बाद कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

Also Read

First Published : 30 December 2023, 08:33 AM IST