menu-icon
India Daily
share--v1

मां से किया वादा निभाएंगे पवन सिंह, बिहार की इस सीट से निर्दलीय लड़ेंगे लोकसभा का चुनाव

Pawan Singh News: भोजपुरी फिल्मों के बाद राजनीति में उतरने का मन बना चुके पवन सिंह ने कहा है कि अब वह बिहार की काराकाट लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे.

auth-image
India Daily Live
Pawan Singh
Courtesy: Social Media

भोजपुरी सिनेमा से सुपरस्टार पवन सिंह ने ऐलान कर दिया है कि वह निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ेंगे. इससे पहले उन्हें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से टिकट दिया था. हालांकि, पवन सिंह ने इस सीट से चुनाव लड़ने से इनकार करते हुए टिकट लौटा दिया था. चर्चाएं थीं कि वह बिहार या उत्तर प्रदेश की किसी सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं. अब बीजेपी की 10वीं लिस्ट आने के बाद पवन सिंह ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का मन बना लिया है.

पवन सिंह ने एक ट्वीट करके इसकी सूचना दी है. X पर किए गए अपने पोस्ट में पवन सिंह ने लिखा है, 'माता गुरुतरा भूमेरू अर्थात माता इस भूमि से कहीं अधिक भारी होती हैं और मैंने अपनी मां से वादा किया था कि मैं इस बार चुनाव लड़ूंगा. मैंने निश्चय किया है कि मैं 2024 का लोकसभा चुनाव काराकाट, बिहार से लड़ूंगा. जय माता दी.'

क्या है काराकाट सीट का इतिहास?
यह सीट 2008 में हुए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई थी. अब तक हुए कुल 3 लोकसभा चुनाव में दो बार नीतीश कुमार की जेडीयू तो एक बार उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी को जीत मिली है. इस बार लेफ्ट-कांग्रेस और आरजेडी के गठबंधन में यह सीट सीपीआई (ML) के खाते में गई है. वहीं, एनडीए की ओर से खुद उपेंद्र कुशवाहा इस सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं. वह अपना राष्ट्रीय लोक मोर्चा पार्टी के सिंबल पर NDA के उम्मीदवार हैं. ऐसे में पवन सिंह के लिए उपेंद्र कुशवाहा को चुनौती दे पाना मुश्किल होने वाला है.

वहीं, INDIA गठबंधन की ओर से इस सीट पर राजा राम सिंह कुशवाह मैदान में हैं. असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM ने प्रियंका चौधरी को मैदान में उतारा है. मौजूदा समय में  इस लोकसभा की कुल 6 विधानसभा सीटों में से 5 बार जेडीयू और एक पर RLSP का कब्जा है. 2019 में जेडीयू के महाबली सिंह कुशवाह ने लगभग 80 हजार वोटों के अंतर से उपेंद्र कुशवाहा को चुनाव हरा दिया था. हालांकि, इस बार जेडीयू भी NDA गठबंधन का हिस्सा है ऐसे में उपेंद्र कुशवाहा का रास्ता साफ हो गया है. 

नोट- इस खबर को अपडेट किया जा रहा है.