menu-icon
India Daily
share--v1

चुनाव के बीच गिरफ्तार हो गए BJP प्रत्याशी, EVM में की तोड़फोड; पहले समर्थकों पर चढ़ाई थी गाड़ी

Odisha Assembly Election: लोकसभा चुनाव 2024 के साथ-साथ उड़ीसा में विधानसभा के 147 सीटों पर भी चुनाव हो रहे हैं. यहां 3 चरणों के लिए मतदान हो गया है. अब आखिरी और चौथा चरण बचा है. इससे पहले बीजेपी प्रत्याशी की गिरफ्तारी हो गई है.

auth-image
India Daily Live
Odisha Assembly Election
Courtesy: ANI

Odisha Assembly Election: लोकसभा चुनाव 2024 के साथ ही उड़ीसा में विधानसभा के लिए 4 चरणों में चुनाव हो रहा है. अब तक 3 चरणों का मतदान हो गया है. आखिरी और चौथे चरण का मतदान होना है. इससे पहले राज्य में सियासी पारा चढ़ा हुआ है. EVM में तोड़फोड़ करने के मामले में चिल्का विधायक और खुर्दा विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी प्रशांत जगदेव को गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.

मामला 25 मई का है जब ओडिशा में 6 लोकसभा और 42 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही थी. तभी चिल्का से भारतीय जनता पार्टी प्रत्यासी प्रशांत जगदेव मतदान करने के लिए पहुंचे थे. उनपर इसी दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में तोड़फोड़ करने और मतदान कर्मियों से मारपीट करने का आरोप है.

EVM को नुकसान पहुंचाया

बताया जा रहा है कि शनिवार चिल्का विधायक और बीजेपी प्रत्याशी प्रशांत जगदेव, पत्नी के साथ बेगुनिया विधानसभा क्षेत्र के बोलागाड ब्लॉक के कौंरीपटना में बूथ 114 में वोट डालने पहुंचे थे. इसी दौरान EVM में खराबी के कारण उन्हें वोट डालने में थोड़ी देरी हुई. इससे वो भड़क गए और पोलिंग बूथ EVM को नुकसान पहुंचाकर हंगामा करने लगे. उन्होंने मतदान कर्मियों के साथ मारपीट भी की.

शिकायत के बाद गिरफ्तारी

घटना के बाद संबंधित पीठासीन अधिकारी ने शिकायत की है. उसके बाद ही पुलिस ने बीजेपी प्रत्याशी को गिरफ्तार कर लिया. अब सत्तारूढ़ दल यानी BJD ने जगदेव के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है. इस संबंध में उन्होंने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से गुहार लगाई है.

अधिकारियों ने क्या कहा ?

ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी निकुंज बिहारी ने कहा कि CCTV पुटेज में जगदेव ने उस मेज पर किक करते देखा जा रहा है जिसमें EVM रखी थी. वहीं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) ने कहा कि वेबकास्टिंग में पाया गया कि जगदेव महिला मतदान कर्मी और पीठासीन अधिकारी के साथ मारपीट कर रहे हैं. पीठासीन अधिकारी की प्राथमिकी के आधार पर उसे हिरासत में लिया फिर गिरफ्तार कर लिया गया है.

इस आरोप पर BJD ने निकाला था

2022 में बीजू जनता दल (बीजेडी) के साथ रहे जगदेव पर हत्या के प्रयास का आरोप भी लगा था. कतिथ तौर पर उन्होंने खोरधा जिले के बानापुर इलाके में BJP कार्यकर्ताओं पर एसयूवी चढ़ा दी थी. तब BJD ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया था.

BJP में आए और मिल गई टिकट

दो साल पहले जिन BJP कार्यकर्ताओं पर गाड़ी चढ़ाने का आरोप था. हालांकि, BJD से निकाले जाने के बाद वो BJP में आए और उन्हें BJP खोरधा सीट से 2024 विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बना दिया. बता दें 2019 विधानसभा चुनाव में वो बीजेडी के टिकट से चिल्का से चेनाव जीते थे.