menu-icon
India Daily
share--v1

वाराणसी में कौन-कौन दे रहा है पीएम नरेंद्र मोदी को चुनौती? ये हैं सियासत के 6 सूरमा

Varanasi Loksabha election:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से इस बार कुल 6 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. बसपा ने अतहर जमाल तो कांग्रेस ने अजय राय को उतारा है. इस चुनाव में और कौन से उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, आइए जानते हैं.

auth-image
India Daily Live
PM Narendra Modi
Courtesy: BJP/X

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का सियासी रण, अब अंतिम दौर में पहुंच गया है. अब छठवें चरण में देश की सबसे हाई प्रोफाइल सीट पर चुनाव होने जा रहा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संसदीय सीट वाराणसी. वाराणसी से कुल 33 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र चुनाव आयोग को मिले थे, जिनमे से 27 नामांकन पत्र खारिज हो गए. पीएम नरेंद्र मोदी के साथ कुल 6 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने 14 मई को बीजेपी प्रत्याशी के रूप में वाराणसी से लगातार तीसरी बार नामांकन पत्र दाखिल किया था. इस चुनाव में बीजेपी की उम्मीद है कि प्रधानमंत्री लाखों वोट से जीतेंगे,  वहीं विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के उम्मीदवार अजय राय का दावा है कि लोग इस बार उनका साथ देंगे. इस लोकसभा क्षेत्र से दो बड़े नाम सामने आ रहे है. रिपोर्ट्स की माने तो इंडिया गठबंधन उम्मीदवार अजय राय और बीजेपी प्रत्याशी नरेंद्र मोदी के बीच मुकाबला दिलचस्प होगा.

वाराणसी से कितने कैंडिडेट लड़ रहे हैं चुनाव?
बीजेपी- नरेंद्र मोदी 
इंडिया गठबंधन- अजय राय 
बीएसपी- अतहर जमाल लारी
युग तुलसी पार्टी- कोलीशेट्टी शिवकुमार 
एवीएचएम- महामंडलेश्वर हेमांगी सखी
निर्दलीय- संजय कुमार तिवारी

किसके पास कितनी है संपत्ति?
वाराणसी से सबसे धनी उम्मीदवार पीए नरेंद्र मोदी ही हैं. उन्होंने अपनी कुल चल-अचल संपत्ति 3 करोड़ 2 लाख 6 हजार 889 रुपए बताई है. वहीं कांग्रेस के अजय राय की कुल चल संपत्ति 6,66,832 रुपए बताई है. उनकी पत्नी की कुल चल संपत्ति 45,37,208 रुपए बताई गई है. अजय राय की अचल संपत्ति की बात की जाए तो उनकी नेटवर्थ 1 करोड़ 25 लाख रुपए बताई गई है. उनकी पत्नी के नाम 80 लाख की अचल संपत्ति है.

अजय राय के पास हीरा-पन्ना तो पीएम मोदी के पास सोने की अंगूठी
अजय राय के नाम एक सफारी कार है तो उनकी पत्नी के नाम पर फॉर्च्यूनर गाड़ी है. अजय राय के पास एक हीरे की अंगूठी है, जिसकी कीमत ढाई लाख और एक पन्ना जड़ित अंगूठी है जिसकी कीमत 1,10,000 हजार रुपए है. वहीं उनकी पत्नी के पास सोने के 130 ग्राम वजनी गहने हैं, जिनकी कीमत 9 लाख 36 हजार रुपए बताई गई है. प्रधानमंत्री मोदी के पास अचल संपत्ति के नाम पर कुछ भी नहीं है, हालांकि उनके पास सोने की 4 अंगूठी हैं, जिनकी कीमत  2,67,750 रुपए है. 

बसपा उम्मीदवार अतहर लारी के पास है 315 बोर की राइफल
बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार अतहर जमाल लारी भी चुनावी मैदान में हैं. उनके पास 55,000 कैश है और 3 अलग-अलग बैंक खातों में कुल 7,562 रुपए हैं. लारी के नाम पर एक सफारी कार भी है, जिसकी कीमत पांच लाख रुपए बताई गई है. उनके पास कोई जेवर नहीं है, लेकिन उनकी पत्नी के पास 3 लाख की कीमत के जेवरात हैं. लारी के पास एक 315 बोर राइफल है, जिसकी कीमत उन्होंने चुनावी हलफनामे में एक लाख रुपए बताई है. बीएसपी उम्मीदवार की कुल चल संपत्ति 6 लाख 62 हजार 562 रुपए है और उनकी पत्नी के पास  3 लाख 31 हजार 397 रुपए की चल संपत्ति है. लारी 1 करोड़ 80 लाख रुपए की जमीन के मालिक हैं. 

कब है वाराणसी में चुनाव?
देश में सात चरणों में लोकसभा चुनाव हुए. छठवें चरण की वोटिंग हो चुकी है. अब अब सातवें चरण के तहत 1 जून को लोकसभा की 57 सीटों वोटिंग होगी. चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित होंगे.