menu-icon
India Daily
share--v1

Neha Hiremath की हत्या, कर्नाटक में छिड़ी लव जिहाद पर सियासी जंग, क्यों बरपा है हंगामा?

कर्नाटक के हुबली में कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ की बेटी नेहा हिरेमथ की हत्या ने सियासी रंग ले लिया है. अब इस केस में लव जिहाद की एंट्री हो गई है. क्यों चुनावी माहौल में यह मुद्दा उठा है, आइए जानते हैं.

auth-image
India Daily Live
Courtesy: PTI

कर्नाटक में कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ की बेटी नेहा हिरेमथ की हत्या हो गई है. 23 साल की नेहा की हत्या पर कर्नाटक में उबाल है. नेहा के पिता और हिंदुत्ववादी संगठनों का दावा है कि उनकी बेटी की हत्या, लव जिहाद की वजह से हुई है. निरंजन हुबली के पार्षद हैं और कह रहे हैं कि उनकी बेटी को बीवीबी कॉलेज के भीतर चाकू मारा गया है. इस कॉलेज के एक पूर्व छात्र ने हत्या चाकू से नेहा को मार डाला. नेहा ने उस लड़के के प्रेम प्रस्ताव को ठुकरा दिया था तो युवक ने हैवानों की तरह उसे चाकुओं से गोद डाला.

चुनावी मौसम में हुई इस हत्या ने कर्नाटक के सियासत की दिशा बदल दी है. अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) इस हत्या को लव जिहाद बता रही है. कांग्रेस सरकार का दावा है कि लव जिहाद नहीं, व्यक्तिगत वजहों से हत्या हुई है. बीजेपी का कहना है कि ये हत्या, सिर्फ लव जिहाद की वजह से हुई है. पीड़िता के पिता भी लव जिहाद की बात कह रहे हैं. क्या है यह केस, आइए समझते हैं.

कब हुई है हत्या? 

नेहा हीरेमथ, KLE टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, हुबली में मास्टर ऑफ कंप्युटर एप्लीकेशन (MCA) की पढ़ाई करती थी. गुरुवार शाम 5 बजे वह अपने कॉलेज कैंपस में थी और फैजाय खोंडुनाईक से बात कर रही थी. तभी वह अचानक से उस पर भड़क जाता है और चाकू से मारने लगता है. फैयाज खोंडुनाईक की उम्र 23 साल है. उसने नेहा के गले, पेट सहित शरीर पर चाकू से एक के बाद एक 7 हमले किए.  इसका सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है.

 फैजाय खोंडुनाईक भी नेहा के ही कॉलेज में पढ़ता था, बाद में उसने कॉलेज छोड़ दिया था. नेहा को हमले के बाद उसे अस्पताल लेकर लोग ले गए लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी है. शुक्रवार को नेहा का अंतिम संस्कार किया गया है. फैयाज न्यायिक हिरासत में हैं. फैयाज को पुलिस ने 90 मिनट के भीतर गिरफ्तार कर लिया था. 

क्या है आरोपी का कबूलनामा?

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी ने गुनाह कबूला है. उसने कहा है कि नेहा के साथ वह रिश्ते में था लेकिन नेहा उसे नजरअंदाज कर रही थी. इसी वजह से उसने हत्या कर दी. पीड़ित परिवार का कहना है कि नेहा ने उसका प्रेम प्रस्ताव ठुकराया इसलिए उसने उसकी हत्या कर दी. कांग्रेस नेता और नेहा के पिता निरंजन हिरेमठ ने कहा है कि बेटी की हत्या दुर्भाग्यपूर्ण है.

उन्होंने ANI के साथ बातचीत में कहा है, 'हमारी आरोपी के साथ बातचीत हुई थी. हमने उससे कहा था तुम मुसलमान हो, हम हिंदू हैं. हम शादी की इजाजत नहीं दे सकते. यह लव जिहाद का मामला है. मैं हर किसी से मांग कर रहा हूं कि इसकी निष्पक्ष जांच हो. लव जिहाद मामले पर भी पुलिस छानबीन करे. मैंने न्याय के लिए बीजेपी नेताओं की मदद मांगी है. जब तक आरोपी को फांसी नहीं हो जाती, हम चैन से नहीं बैठेंगे. यह हत्या पहले तय थी. मेरी बेटी ने फैयाज की प्रस्ताव ठुकरा दिया था. इसी वजह से फैयाज ने उसे मार डाला.'

पीड़ित परिवार से मिल रहे इस्लामिक संगठन

मुस्लिम संगठन भी पीड़ित परिवार से मिल रहे हैं. अंजुमन-ए-इस्लाम के कार्यकर्ता, विधायक एएम हिंदासगेर पीड़ित परिवार से मिलने गए थे. उन्होंने वादा किया कि आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा दिलाएंगे. मुस्लिम संगठनों ने कहा है कि कोई भी मुस्लिम वकील आरोपी के लिए कोर्ट में खड़ा नहीं होगा. हिंदू संगठन कह रहे हैं कर्नाटक में लव जिहाद के मामले बढ़ रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर गौरव भाटिया तक, इस मुद्दे को चुनावी रैलियों में उठा चुके हैं.#WATCH | BJP National Spokesperson Gaurav Bhatia says, "...The Hubbali incident was a heart-wrenching incident. The entire country came together that this victim's family should be given justice...The deceased's father was a Congress Corporator. He is saying that he does not… pic.twitter.com/kNt4vyxk1i


क्या कह रही है बीजेपी?

BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा है, 'हुबली की घटना हृदयविदारक है. पूरा देश पीड़ित परिवार के साथ खड़ा है. मृतका का पिता कांग्रेस का पार्षद है. वह कह रहा है कि उसे न्याय चाहिए. उसने कहा है कि कर्नाटक सरकार के तुष्टीकरण वाली राजनीति पर उसे भरोसा नहीं है.' हिंदू संगठनों ने पीड़ित परिवार के समर्थन में पूरी हुबली में रैली निकाली और विरोध प्रदर्शन किया. इस हत्या पर हंगामा बरपा है और सिद्धारमैया सरकार, हिंदू सगंठनों के निशाने पर है.