share--v1

अपूर्व चंद्रा और संजय जाजू को मोदी सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी, जानिए क्या होगा टास्क?

केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले अपूर्व चंद्रा को स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किया है. वहीं संजय जाजू की जिम्मेदारियों में बड़ा बदलाव करते हुए उन्हें सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का सचिव बनाया गया है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

नई दिल्ली: आगामी 2024 लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने दो वरिष्ठ नौकरशाहों को बड़ी जिम्मेदारी दी है. केंद्र सरकार ने सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा को स्वास्थ्य सचिव नियुक्त किया है. वहीं, संजय जाजू को अपूर्व  चंद्रा की जगह नया सूचना एवं प्रसारण सचिव बनाया गया है. अपूर्व चंद्रा 1988 महाराष्ट्र कैडर के आईएएस अधिकारी हैं, वहीं संजय जाजू तेलंगाना कैडर के 1992 बैच के IAS अधिकारी हैं.

केंद्र सरकार में सचिव स्तर के 10 अफसरों का तबादला किया है. सबसे बड़ा फेरबदल स्वास्थ्य मंत्रालय में हुआ है. कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के सचिव के रूप में अपूर्व चंद्रा की नियुक्ति को मंजूरी दी है. लोकसभा चुनाव से पहले स्वास्थ्य मंत्रालय में तबादले को 2024 लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है. जनता से जुड़ा हुआ मंत्रालय होने की वजह से मोदी सरकार की कोशिश स्वास्थ्य की योजनाओं का डिलीवरी समय से सुनिश्चित करने को लेकर है. इन दोनों नौकरशाहों के अलावा तमाम बड़े आला-अधिकारियों को केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में नियुक्त किया गया है.

बड़े पैमाने पर आला-अधिकारियों का तबादला 

आरके गोयल को बॉर्डर मैनेजमेंट का सचिव जबकि नितिन चंद्रा को पूर्व सैनिक कल्याण के सचिव बनाया गया हैं. वहीं अनिल मलिक महिला कल्याण और बाल विकास के केन्द्रीय सचिव बने हैं. सुमिता डवारा श्रम मंत्रालय में केन्द्रीय सचिव बनी हैं तो आशीष भूटानी नए केन्द्रीय सहकारिता सचिव बने हैं. इसके साथ संजय जाजू को एमआईबी सचिव बनाया गया हैं. 

विदेश मंत्रालय में दो बड़े तबादले 

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने जयदीप मजूमदार और पवन कपूर को विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) और सचिव (पश्चिम) नियुक्त किया हैं. 1989 बैच के IFS अधिकारी जयदीप मजूमदार मौजूदा समय में ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में स्थित भारतीय दूतावास में राजदूत के तौर पर कार्यरत हैं. वहीं 1990 बैच के IFS अधिकारी पवन कपूर रूस के मॉस्को में भारत के राजदूत हैं.

Also Read

First Published : 04 February 2024, 07:12 AM IST