menu-icon
India Daily
share--v1

TDP, JDU की जगह तो पक्की! मोदी कैबिनेट में NDA के किन-किन सहयोगियों को मिलेगी जगह?

Modi Government 3.0: नरेंद्र मोदी कल शाम 7 बजकर 15 मिनट पर राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. नरेंद्र मोदी के साथ उनकी कैबिनेट को भी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शपथ दिलाएंगी. आइए, जानते हैं कि कैबिनेट में कौन-कौन शामिल हो सकता है.

auth-image
India Daily Live
Modi cabinet
Courtesy: BJP Twitter Handle

Modi Government 3.0: राष्ट्रपति भवन में कल यानी रविवार शाम 7 बजकर 15 मिनट पर नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ कैबिनेट मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जाएगी. मोदी कैबिनेट में NDA की सहयोगी तेलगु देशम पार्टी (TDP) और जनता दल यूनाइटेड (JDU) की जगह पक्की मानी जा रही है. आइए, जानते हैं कि JDU, TDP के अलावा मोदी कैबिनेट में NDA के और किन सहयोगियों को जगह मिल सकती है.

नरेंद्र मोदी को एक दिन पहले यानी शुक्रवार को हुई NDA संसदीय दल की बैठक में नेता चुना गया. इसके बाद नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. इसके बाद राष्ट्रपति भवन की ओऱ से 9 जून यानी रविवार शाम को 6 बजे शपथ ग्रहण कार्यक्रम की जानकारी दी गई. 

मोदी कैबिनेट में जगह के लिए महामंथन तेज

मोदी सरकार 3.0 में जगह के लिए NDA की सबसे बड़ी सहयोगी भाजपा के नेताओं के बीच महामंथन का दौर जारी है. शुक्रवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर भाजपा के सीनियर नेता अमित शाह, राजनाथ सिंह की मुलाकात हुई. इस दौरान मोदी कैबिनेट पर चर्चा भी होने की बात कही जा रही है.

नड्डा के सरकारी आवास पर NDA में शामिल चंद्रबाबू नायडू, एचडी कुमारस्वामी, एनसीपी के नेता अजीत पवार भी अपने सहयोगी प्रफुल्ल पटेल, एकनाथ शिंदे, चिराग पासवान, जीतन राम मांझी की भी मुलाकात हुई. बड़ा दावा ये किया जा रहा है कि भाजपा की ओर से मोदी कैबिनेट 3.0  में NDA में शामिल सभी दलों को जगह देने की पेशकश भी की गई है. 

यानी मोदी कैबिनेट 3.0 में टीडीपी, जेडीयू के साथ-साथ अन्य सहयोगियों को भी जगह मिलना तय माना जा रहा है. हालांकि, जब नरेंद्र मोदी रविवार शाम 6 बजे प्रधानमंत्री पद एवं गोपनियता की शपथ लेंगे, तभी तस्वीर ज्यादा क्लीयर हो पाएगी.

शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में 9 और 10 जून  को ड्रोन, पैराग्लाइडर जैसी वस्तुओं को उड़ाने पर पाबंदी रहेगी. साथ ही धारा 144 भी लागू रहेगी.

NDA में किस सहयोगी की कितनी भागीदारी?

लोकसभा चुनाव के नतीजों में NDA की अगुवाई वाली भाजपा ने अकेले 240 सीटों पर कब्जा किया है. इसके बाद NDA में शामिल 14 पार्टियों ने 53 सीटें जीतीं हैं. यानी NDA सांसदों की संख्या 293 है. भाजपा के बाद NDA में सबसे अधिक सांसदों वाली पार्टी टीडीपी है, जिसके 16 सांसद हैं. इसके बाद जेडीयू के 12, शिवसेना (शिंदे) के 7, एलजेपी (रामविलास पासवान) के 5, जेडीएस के 2, आरएलडी के 2, आजसू के 1, हम के 1 एनसीपी (अजित पवार) के 1 अपना दल (सोनेलाल) के 1, एजीपी के 1, एसकेएम के 1 और यूपीपीएल के 1 सांसद हैं.

सूत्रों की मानें तो भाजपा की ओर से NDA की सहयोगी 14 पार्टियों को 15 से 20 मंत्रालय दिया जा सकता है. इनमें सबसे ज्यादा मंत्रालय टीडीपी और जेडीयू के खाते में जा सकती है. इसके अलावा, अन्य दलों को भी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है.