menu-icon
India Daily
share--v1

9 की शाम होगी पीएम मोदी और इन चेहरों के नाम! क्लियर हो गया मंत्रालयों के बंटवारे का फॉर्मूला?

PM Modi Oath Ceremony: 9 जून की शाम 7 बजकर 15 मिनट पर एनडीए की ओर से नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ उनके मंत्रिमंडल में शामिल मंत्री भी मंत्री पद की शपथ लेंगे.

auth-image
Gyanendra Tiwari
PM Modi
Courtesy: Social Media

PM Modi Oath Ceremony:  नरेंद्र मोदी का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनना तय हो गया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी को सरकार बनाने का न्योता दिया है. आज ही (7 जून) एनडीए ने पीएम मोदी को संसदीय दल का नेता चुना था. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति से मुलाकात की. एनडीए के नेताओं ने भी राष्ट्रपति से मुलाकात की. इसके बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर एनडीए की बैठक हुई. सूत्रों की मानें तो इस बैठक में मंत्रालयों के बंटवारे पर चर्चा हुई. राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल किस दल को मंत्रिपरिषद में कितने सीटें मिलेंगी बैठक में लगभग साफ भी हो गया. चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार, एचडी कुमारस्वामी, चिराग पासवान, अनुप्रिया पटेल, जीतन राम मांझी समेत कई बड़े नेता इस बैठक में शामिल थे.

4 जून को आए नतीजों के बाद से ही एनडीए में शामिल सहयोगी दलों को कितने मंत्रालय मिलेंगे इस बात पर चर्चा जारी है. खबर लिखे जाने तक जेपी नड्डा के घर में चल रही एनडीए की बैठक में मंत्री परिषद को लेकर मंथन हो रहा है. बैठक में अमित शाह भी मौजूद है.

14 दलों के 53 सांसदों से बन सकते हैं 15 से 20 मंत्री

लोकसभा चुनाव में 240 सीटें पाने वाली भाजपा के 14 सहयोगी दलों के पास कुल 53 सीटें हैं. इन्हीं के आधार पर दलों को मंत्रिपरिषद में जगह दी जाएगी. बीजपी के बाद सबसे ज्यादा सांसद टीडीपी के हैं. उसके बाद जेडीयू के हैं. टीडीपी के 16, जेडीयू के 12, शिवसेना (शिंदे) के 7, एलजेपी (रामविलास पासवान) के 5, जेडीएस के 2, आरएलडी के 2, आजसू के 1, हम के 1 एनसीपी (अजित पवार) के 1 अपना दल (सोनेलाल) के 1, एजीपी के 1, एसकेएम के 1 और यूपीपीएल के 1 सांसद हैं.

सूत्रों की मानें तो बीजेपी इन 14 दलों को 15 से 20 मंत्रालय दे सकती है. टीडीपी और जेडियू के पास 7 से 8 मंत्रालय जा सकता है. वहीं एनसीपी और शिवसेना को 1 से 2 मंत्रालय दिए जा सकते हैं. इसके अलावा अन्य दलों को 1-1 मंत्री पद दिया जा सकता है.

जेपी नड्डा के घर में जारी बैठक में बीजेपी ने घटक दलों के सामने मंत्री पद का ऑफर दिया. सूत्रों की मानें तो बीजेपी ने टीडीपी को 4, जेडीयू को 3, एनसीपी और शिवसेना को एक-एक मंत्री पद का ऑफर दिया है. बीजेपी ने एनडीए में शामिल सभी सहयोगी दलों को मंत्रिपरिषद में शामिल होने की पेशकश की है. इस फॉर्मूले के बारे में कल ही इनपुट मिला था. 4 सांसदों पर एक मंत्री पद. हालांकि, किसे कौन सा मंत्रालय मिलेगा इस बारे में अभी एनडीए की बैठक जारी है. 

9 जून की शाम मोदी के साथ उनके मंत्री लेंगे शपथ 

नरेंद्र मोदी 9 जून की शाम 7 बजकर 15 मिनट पर तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ कई मंत्री भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. सूत्रों की मुताबिक अमित शाह गृह मंत्री, राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री, एस जयशंकर विदेश मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. 

मोदी 3.0 कैबिनेट में कई चेहरों को मौका मिल सकता है. यूपी की बात करें तो यूपी से कई मंत्री बनाए जा सकते हैं. यूपी से राजनाथ सिंह, पंकज चौधरी, एसपी सिंह बघेल, महेश शर्मा, जितिन प्रसाद, प्रवीण पटेल, अनूप वाल्मिकी, विनोद कुमार बिंद में इन चेहरों के बीच मुकाबला है.