share--v1

विपक्ष की ललकार, मोदी सरकार पर वार, मैच फिक्सिंग से लेकर वादों के पिटारे तक, 10 पॉइंट में समझें महारैली की बड़ी बातें

Loktantra Bachao Rally: दिल्ली के रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तार की खिलाफ हुंकार भरते हुए विपक्षी दलों ने केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला.

auth-image
India Daily Live

Loktantra Bachao Rally:  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाली की गिरफ्तारी के खिलाफ इंडिया ब्लॉक की ओर से रामलीला मैदान में आयोजित 'लोकतंत्र बचाओ' महारैली में कांग्रेस सहित 28 राजनीतिक दलों का जमावड़ा लगा. इस रैली में अलग-अलग पार्टियों के नेताओं ने मोदी सरकार के खिलाफ हुंकार भरी. राहुल गांधी ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि ये मैच फिक्सिंग में लिप्त है. लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने अंपायर भी चुन लिया है. .

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि यह कोई आम चुनाव नहीं है बल्कि देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है.

लोकतंत्र बचाव रैली की 10 बड़ी बातें

आइए 10 प्वाइंट से समझते हैं कि आखिर इस महारैली में किस पार्टी के नेता ने क्या कहा.

राहुल बोले फिक्स है मैच

अंपायर प्रेशर में है, प्लेयर खरीद लिए गए हैं और कैप्टन को मैच जीतने के लिए डराया धमकाया जा रहा है. इसे क्रिकेट में मैच फिक्सिंग कहते हैं. लोकसभा चुनाव में अंपायर का चुनाव पीएम मोदी ने किया है. हमारी टीम से दो खिलाड़ियों को अरेस्ट कर लिया गया है. यह बात राहुल गांधी ने कही. राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के बीच ये भगवाधारी पार्टी विपक्ष को कमजोर कर रही है उसे आर्थिक रूप से अपंग बना रहा है. राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी हमें चुनाव लड़ने से रोकने के लिए चुनाव आयोग में अपने आदमी बैठा रखे हैं और न्यायपालिका पर दबाव डाल रही है.

6 गारंटी देशभर में होगी लागू- सुनीता केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने अपने पति का मैसेज लोगों तक पहुंचाया. उन्होंने कहा कि अगर इंडिया गठबंधन सत्ता में आती है तो  6 गारंटी देश भर में लागू होंगी. ये गांरटी हैं- 24*7 बिजली उपलब्ध कराई जाएगी, गरीब मुफ्त बिजली दी जाएगी, हर गांव और मोहल्ले में अच्छा स्कूल होगा, हर गांव और मोहल्ले में एक मोहल्ला क्लीनिक होगा, किसानों को स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक एमएसपी मिलेगा, और दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलेगा.

इलेक्टोरल बॉन्ड का मुद्दा 

इस महारैली में शामिल लेफ्ट पार्टी CPIML के नेता दीपांकर भट्टाचार्य ने केंद्र सरकार को घेरते हुए इलेक्टोरल बॉन्ड का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने देशभर से इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए पैसा इकठ्ठा करके लोगों को जेल में भेज रही है. नेताओं पर फर्जी मुकदमा लगाकर उन्हें जेल में भेजा जा रहा है. देश के संविधान को बचाने के लिए इस लड़ाई को हमें जीतना ही होगा.

भाजपा को मिलेगा करारा जवाब- कल्पना सोरेन

वहीं, हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा कि दिल्ली के ये भीड़ इस बात का गवाह दे रही है कि देश के संविधान को खत्म करने के लिए जिस तरह से सरकार ने तानाशाही दिखाई है अब इसके खत्म होने का समय आ चुका है. उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता बाबा भीमराव अंबेडकर के संविधान को सरकार खत्म कर रही है. लेकिन देश की जनता इस चुनाव में भाजपा को करार जवाब देकर संविधान को बचा लेगी.

बीजेपी 400 सीटें हारेगी: अखिलेश यादव

रैली में शामिल समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने दिल्ली के रामलीला मैदान में हुंकार भरते हुए कहा कि दिल्ली में बैठे हुक्म राम अब ज्यादा दिन तक दिल्ली की सत्ता पर नहीं बैठ पाएंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा 400 सीटें जीतने नहीं हारने वाली है. हेमंत सोरेन और केजरीवाल को जेल भेजकर ये (बीजेपी वाले) अपनी थू-थू करवा रहे हैं.

ये लोग देश को टुकड़े-टुकड़े में बांट रहे हैं-  भगवंत मान सिंह

लोकतंत्र बचाओ महारैली में शामिल हुए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान सिंह ने कहा कि आजादी के लिए हमारे वीर जवानों ने अपने प्राणों की आहुति दी है. ये किसी के बाप की जागीर नहीं. 140 करोड़ देशवासी सब कुछ देख रहे हैं. बीजेपी देश को टुकड़े-टुकड़े में बांटने का काम कर रही है.

तानाशाह सरकार के विरुद्ध लड़ रहे हैं- तेजस्वी यादव

इस रैली में शामिल आरजेडी के तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भीड़ बता रही है कि मानो मोदी जी जिस आंधी के साथ दिल्ली की सत्ता पर काबिज हुए थे अब वो तूफान के साथ सत्ता से जाएंगे भी. तेजस्वी ने कहा कि हम संविधान बचाने के लिए एकजुट होकर तानाशाह सरकार के विरुद्ध लड़ रहे हैं.

कश्मीर पांच सालों से यह झेल रहा- महबूबा मुफ्ती

वहीं, जम्मू कश्मीर से दिल्ली की इस महारैली में शामिल होने आईं महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जनता जिन्हें मुख्यमंत्री बनाती है उन्हें ये लोग करप्शन के चार्ज में फंसा कर जेल में डाल देते हैं. कश्मीर में भी हम लोग पिछले पांच सालों से यही देखते आए हैं.

संविधान बचाना हमारी जिम्मेदारी: शरद पवार

एनसीपी के शरद पवार ने कहा कि केजरीवाल और हेमंत समेत इन्होंने देश के कई अन्य विपक्षी नेताओं को जेल में बंद कर दिया है. यह सीधे तौर पर देश के संविधान पर आघात है. संविधान को बचाना देश के नागरिकों की जिम्मेदारी है.

उद्धव ठाकरे बोले तानाशाही मोदी सरकार

शिवसेना यूबीटी के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने इस महारैली में उन्होंने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन और केजरीवाल की पत्नी सुनीता सोरेन से कहा कि आप चिंता न करें पूरा देश आपके साथ है. पहले सिर्फ शंका थी कि ये देश तानाशाही पर चल रहा है लेकिन अब ये सच साबित हो चुका है कि केंद्र सरकार तानाशाही पर उतारू हो गई है.

Also Read

First Published : 31 March 2024, 04:32 PM IST