menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: सतना में दिलचस्प हुआ चुनावी मुकाबला, क्या 4 बार के सांसद गणेश सिंह को फिर पटखनी देंगे सिद्धार्थ कुशवाहा?

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने सतना लोकसभा चुनाव में मौजूदा विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा को लोकसभा प्रत्याशी बनाकर यहां को चुनाव को दिलचस्प बना दिया है. इस सीट वर्तमान सांसद गणेश सिंह का मुकाबला सतना विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा से होगा.

auth-image
Pankaj Soni
Lok Sabha Elections 2024, Siddharth Kushwaha, Satna, Ganesh Singh,लोकसभा चुनाव 2024, सिद्धार्थ कुशवा

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मध्यप्रदेश के रण में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही अपने-अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारना शुरू कर दिया है. मध्यप्रदेश के विंध्य क्षेत्र की सतना सीट में कांग्रेस ने मौजूदा सतना से विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा उर्फ डब्बू को एक बार फिर मैदान में उतारकर सतना के चुनाव को रोचक बना दिया है. 

सिद्धार्थ कुशवाहा ने हाल ही में विधानसभा चुनाव में 4 बार के सांसद और बीजेपी उम्मीदवार गणेश सिंह को चुनाव हरा दिया था. इसी को साथ सिद्धार्थ सतना से दूसरी बार विधायक बने थे. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने एक बार फिर सिद्धार्थ कुशवाहा पर भरोसा जताया और उनको लोकसभा चुनाव में उतार दिया है.

सतना में होगा कड़ा मुकाबला

सिद्धार्थ एक बार फिर बीजेपी उम्मीदवार गणेश सिंह को टक्कर देंगे. ऐसे में सतना में यह देखना दिलचस्प होगा कि सांसद गणेश सिंह अपनी हार का बदला चुका पाते हैं या फिर सिद्धार्थ कुशवाहा गणेश सिंह को एक बार भी चुनावी अखाड़े में पटखनी देने में कामयाब हो पाते हैं. इसका फैसला तो चुनाव परिणाम आने का बाद ही होगा, लेकिन सतना का लोकसभा चुनाव इन दोनों नेताओं के आमने- सामने होने से रोमांचक हो गया है.   

चार बार से सांसद हैं गणेश सिंह

गणेश सिंह वर्तमान में सतना लोकसभा सीट से सांसद हैं वो चार बार सतना सीट से चुनाव जीत चुके हैं. गणेश सिंह ने अपना राजनीतिक सफर 1995 से शुरू किया था. 1995 से 1999 तक सतना जिला परिषद के सदस्य रहे थे. इसके बाद 1999-2004 तक जिला पंचायत का पद संभाला. इसके बाद बीजेपी ने उन्हें साल 2004 में 14वीं लोकसभा का टिकट दिया. गणेश सिंह 2004 से 2019 तक 4 बार सतना सीट से लोक सभा चुनाव जीते हैं. अबकी बार 5वीं बार गणेश सिंह चुनावी मैदान में हैं. 

दो बार से विधायक हैं सिद्धार्थ कुशवाहा

सिद्धार्थ कुशवाहा (डब्बू) को कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में गणेश सिंह के खिलाफ मैदान पर उतार दिया है. सिद्धार्थ कुशवाहा सतना विधानसभा सीट से दो बार से विधायक हैं. 2018 में विधानसभा चुनाव जीतकर सिद्धार्थ पहली बार विधायक बने थे. और फिर 2023 के विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने उन पर भरोसा जताया और सिद्धार्थ विधानसभा चुनाव में सांसद गणेश सिंह को हराकर दोबारा विधायक बने. सिद्धार्थ पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. सिद्धार्थ कुशवाहा के पिता स्वर्गीय सुखलाल कुशवाहा पूर्व सीएम स्व. अर्जुन सिंह को सतना लोकसभा सीट से चुनाव हरा चुके हैं.