share--v1

कौन हैं सुप्रिया सुले और सुनेत्रा पवार, जिन्हें रिश्तों को बचाते हुए चुनावी नैय्या लगानी होगी पार

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र की बारामती लोकसभा सीट पर इस बार लोकसभा चुनाव का मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है. यहां अजित पवार ने अपनी पत्नी सुनेत्रा पवार को अपनी चचेरी बहन सुप्रिया सुले के खिलाफ उतारा है.

auth-image
India Daily Live

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव का एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा. यहां की बारामती सीट की राज्य से लेकर दिल्ली तक चर्चा है. चर्चा भी दो कारणों से है. पहला कारण एनसीपी बनाम एनसीपी हैं. हालांकि अब दोनों अलग-अलग पार्टियां हैं. दूसरा कारण है कि यहां भाभी और ननद चुनावी रण में आमने-सामने हैं. 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने महाराष्ट्र के बारामती लोकसभा सीट से सुनेत्रा पवार को मैदान में उतारने का फैसला किया, जो शरद पवार की पार्टी का गढ़ रहा है. देखने वाली बात ये होगी कि ननद-भाभी की चुनावी जंग सादगी भरी होगी या फिर आम प्रतिद्वंद्वियों की तरह तीखी तकरार वाली होगी. 

दोनों प्रत्याशियों का हो चुका है ऐलान

अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को राकांपा (सपा) की सुप्रिया सुले के खिलाफ मैदान में उतारा गया है. पार्टी ने शनिवार को बारामती सीट पर उनकी ऐलानी की घोषणा की. उधर, शरद पवार गुट वाली एनसीपी राज्य प्रमुख जयंत पाटिल ने लिस्ट की घोषणा करते हुए कहा कि सुप्रिया सुले और अमोल कोल्हे को बारामती और शिरूर लोकसभा सीट पर बरकरार रखा है.

बारामती से अपनी उम्मीदवारी के बारे में सुनेत्रा पवार ने कहा कि आज मेरे लिए बहुत बड़ा दिन है. मैं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस और अजित पवार को धन्यवाद देना चाहती हूं कि उन्होंने मुझ पर विश्वास जताया है. 

शरद पवार ने पहले ही कर दिया था बेटी के नाम का ऐलान

इससे पहले शिवसेना नेता विजय शिवतारे ने घोषणा की थी कि वह महाराष्ट्र के बारामती निर्वाचन क्षेत्र से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. हालांकि अब उन्होंने अपना रुख बदल दिया है. शरद पवार पहले ही इस निर्वाचन क्षेत्र से अपनी बेटी और बारामती से तीन बार की सांसद सुप्रिया सुले की उम्मीदवारी की घोषणा कर चुके थे.

एक महीने पहले से शुरू हुई थीं अटकलें

बारामती में टकराव की अफवाहें एक महीने पहले सामने आई थीं. इस पर सुप्रिया सुले ने कहा था कि मैं आपके मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मुझे संसद भेजने के लिए वोट चाहती हूं. आप ऐसे व्यक्ति को नहीं चुन सकते जो चुपचाप बैठे रहें, जबकि उनका पति संसद में जाकर बोलता रहे. क्या आपको कभी ऐसा व्यक्ति एक उम्मीदवार के रूप में चाहिए?

एनसीपी (एसपी) वर्तमान में विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) का हिस्सा है, जिसमें शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस भी शामिल हैं. महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. हालांकि करीब एक महीने पहले सुप्रिया सुले ने कहा था कि ये लड़ाई परिवार या फिर निजी नहीं है, बल्कि विचारों की लड़ाई है. 

पेशे से सोशल वर्कर हैं सुनेत्रा पवार

सुनेत्रा पवार महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार की पत्नी हैं. 60 वर्षीय सुनेत्रा पवार को अपने सोशल वर्क के लिए जाना जाता है. वे एनवायर्नमेंटल फोरम ऑफ इंडिया की फाउंडर हैं. सुनेत्रा ने इसे साल 2010 में बनाया था. सुनेत्रा के मायके में भी राजनीतिक माहौल है. उनके भाई पदम सिंह पाटिल पूर्व मंत्री रहे हैं. राणा जगजीत सिंह पदम सिंह पाटिल उनके भतीजे हैं, जो भाजपा के विधायक हैं. 

पिता की राजनीति को आगे बढ़ा रही हैं सुप्रिया

सुप्रिया सुले, शरद पवार की बेटी हैं. पिता की तरह सुप्रिया भी सक्रिय राजनीति का हिस्सा हैं. उन्होंने मुंबई के एक प्रतिष्ठित कॉलेज से माइक्रोबायोलॉजी से ग्रेजुएशन की डिग्री ली है. शादी के बाद वे काफी समय तक कैलिफोर्निया, इंडोनेशिया और सिंगापुर में रहीं. इसके बाद फिर से मुंबई में आकर बस गईं. 

Also Read