share--v1

Lok Sabha Elections 2024: क्रिकेटर मोहम्मद को पश्चिम बंगाल से चुनाव लड़ाने से बीजेपी को कहां मिलेगा फायदा?

Lok Sabha Elections 2024: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को पश्चिम बंगाल से चुनाव लड़ने के लिए बीजेपी ने प्रस्ताव दिया है.अगर शमी चुनाव लड़ने के लिए मान जाते हैं तो बीजेपी को इससे क्या फायदा होगा और किन राज्यों में फायदा होगा?

auth-image
India Daily Live

Lok Sabha Elections 2024: भारतीय जनता पार्टी ने तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को पश्चिम बंगाल से आगामी लोकसभा चुनाव 2024 लड़ने का प्रस्ताव दिया है. अगर शमी ने हां कर दिया तो उसको बीजेपी के लिए जल्द ही सीट फाइनल कर दी जाएगी. बीजेपी शमी को बशीरहाट लोकसभा सीट से मैदान में उतार सकती है. इस सीट से तृणमूल कांग्रेस की नुसरत जहां सांसद हैं.

इसी संसदीय सीट के अंतर्गत संदेशखाली का इलाका भी आता है, जो अभी विवादों में है. हालांकि क्रकेटर शमी ने बीजेपी के प्रस्ताव को अभी तक स्वीकार नहीं किया है और नकारा भी नहीं है. आधाकरिक रूप से इसके बारे में जानकारी सामने नहीं आई. 

बीजेपी ने मोहम्मद शमी को क्यों चुना

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पिछले साल वनडे विश्व कप 2023 में सिर्फ सात मैचों में 24 विकेट लेकर भारत के सबसे सफल गेंदबाज बने. उन्हें हाल में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. इसके बाद से शमी युवाओं और खेल प्रेमियों के बीच लगातार लोकप्रिय हैं. उत्तर प्रदेश के अमरोहा के रहने वाले शमी घरेलू क्रिकेट में बंगाल के लिए खेलते हैं. यहीं कारण है कि बीजेपी उनको बंगाल से चुनाव लड़ना चाहती है. शमी के भाई मोहम्मद कैफ भी पश्चिम बंगाल से रणजी में खेलते हैं. ऐसे में मोहम्मद शमी को अपने भाई का सपोर्ट भी मिल जाएगा जो चुनावी जीत को आसान बना सकता है. 

ममता दीदी को सेक्युलर जवाब

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री खुद को मुस्लिमों की हितैषी बताने से नहीं चूकती हैं. ऐसे में बीजेपी एक मुस्लिम उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारकर साफ संदेश देना चाहती है कि वह मुसलमानों को भी स्थान देती है. अल्पसंख्यक बहुल निर्वाचन क्षेत्रों में शमी को चुनावी मैदान में उतारने से भाजपा की वहां से जीत की संभावना बढ़ सकती है. पश्चिम बंगाल से शमी का जुड़ाव होने की वजह से बीजेपी उन्हें वहीं से टिकट देने पर विचार कर रही है. मोहम्मद शमी उत्तर प्रदेश के अमरोहा से हैं, ऐसे में देश में बंगाल समेत उत्तर प्रदेश में बजेपी के मुस्लिम हितैषी होने का संदेश जाएगा.  

विश्व कप हारने के बाद पीएम ने शमी को लगाया था गले 

2023 में क्रिकेट में विश्वकप हारने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टीम के सदस्यों को सांत्वना देने के लिए क्रिकेट टीम के ड्रेसिंग रूम में पहुंचे थे तो उन्होंने शमी को गले लगाया था. पीएम का यह वीडियो वायरल हो गया था. शमी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की थी. इसके अलावा, हाल ही में पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर शमी की सराहना की थी.

 

Also Read