share--v1

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद PM मोदी का 'दक्षिण' दौरा, क्या है BJP का 'मिशन साउथ'?

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों के ऐलान के बाद प्रधानमंत्री मोदी आज दक्षिण भारत के दौरे पर होंगे. पीएम मोदी आंध्र प्रदेश के पलनाडु में जनसभा को संबोधित करेंगे. लोकसभा चुनाव के साथ-साथ ही आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने हैं.

auth-image
India Daily Live

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक्शन मोड में आ गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी सोमवार से दक्षिण भारत के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे. वे आंध्र के पलनाडु में आज NDA की जनसभा को संबोधित करेंगे. मंच पर पीएम मोदी के अलावा, चंद्रबाबू नायडू, पवन कल्याण भी मौजूद रहेंगे. आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा, टीडीपी और जनसेना में गठबंधन हुआ है. सोमवार को पीएम मोदी चेन्नई जाएंगे और फिर वहां से कर्नाटक के शिवमोगा के लिए रवाना होंगे.

2024 का चुनावी शंखनाद हो चुका है. पीएम मोदी विपक्ष का सूपड़ा साफ़ करने की तैयारी में है. पीएम मोदी कांग्रेस मुक्त भारत की तरह विपक्ष मुक्त भारत के पथ पर अग्रसर हैं. 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की कोशिश उत्तर से लेकर दक्षिण तक कमल खिलाने की है, जिसके लिए PM मोदी लगातार दक्षिण भारत का दौरा कर रहे हैं. दक्षिण भारत के लोगों को साधने की कोशिश कर रहे हैं. बीजेपी को उम्मीद है कि वो इस बार दक्षिण भारत का किला भेदने में जरूर कामयाब हो जाएगी.

आंध्र प्रदेश से होगी मैराथन दौरे की शुरुआत

पीएम मोदी अगले दो दिन तक दक्षिण भारत में तूफानी दौरा करेंगे.. आंध्र प्रदेश से होते हुए तमिलनाडु और फिर बीजेपी के गढ़ कर्नाटक में हुंकार भरेंगे. पीएम मोदी के मैराथन दौरे की शुरुआत आंध्र प्रदेश के पलनाडु से होगी. यहां NDA की जनसभा होनी है. पीएम मोदी के साथ गठबंधन के साथी TDP चीफ चंद्रबाबू नायडु और जनसेना पार्टी अध्यक्ष पवन कल्याण एक मंच पर नज़र आएंगे. 

दरअसल, पीएम मोदी ने 2024 में BJP के लिए 370 और NDA के लिए 400 पार का टारगेट सेट किया है. देश में तीसरी बार कमल खिलाने की गांरटी ली है. ये तभी संभव हो पाएगा, जब दक्षिण में भी केसरिया की बमबम हो. इसके लिए पीएम मोदी ने एड़ी-चोटी का दम लगा दिया है.

आपको बता दें कि दक्षिण भारत में लोकसभा की कुल 131 सीटें हैं. 2019 चुनाव में बीजेपी को 29 सीटों पर जीत मिली थी. कर्नाटक की 28 में से 25 सीटों पर बीजेपी ने क़ब्ज़ा जमाया था. वहीं, तेलंगाना की 17 में से 4 सीटों पर भगवा लहराया था. लेकिन केरल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में BJP का खाता भी नहीं खुल पाया था. इसमें से तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीट, केरल में 20 सीट और आंध्र प्रदेश की 25 सीट है.

वाराणसी से ठोक रहे चुनावी ताल, लेकिन फोकस... काशी से कन्याकुमारी तक

प्रधानमंत्री मोदी इस बार भी वाराणसी से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. लेकिन मोदी का फोकस काशी से कन्याकुमारी तक भगवा लहराने का है. ख़ासकर तमिलनाडु में बीजेपी की ज़मीन मज़बूत करने के लिए मोदी लगातार प्रयासरत हैं. काशी तमिल संगमम जैसे कार्यक्रम इसी रणनीति का हिस्सा है. मोदी जानते हैं कि आंध्र, केरल, तमिलनाडु में बीजेपी के पास खोने के लिए कुछ भी नहीं. लेकिन पाने को बहुत कुछ है.

PM मोदी साउथ का क़िला भेदने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. लेकिन अब भी बड़ा सवाल ये है कि क्या कर्नाटक और तेलंगाना के अलावा बाकी राज्यों में BJP खाता खोलने में कामयाब हो पाएगी.. क्या 2024 के महासंग्राम में पीएम मोदी की मेहनत रंग दिखा पाएगी?

Also Read