menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: पीएम के रोड शो में नहीं दिखा बीजेपी का एकमात्र मुस्लिम कैंडिडेट, विपक्ष ने उठाया सवाला

Lok Sabha Elections 2024: केरल के पलक्कड़ में पीएम मोदी के रोड शो से एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार के गायब रहने के बाद विपक्ष भाजपा पर हमलावर है. भाजपा की ओर से जारी अब तक दो लिस्ट में अब्दुल सलाम एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार हैं. विपक्ष का कहना है कि पीएम मोदी के रोड शो में अन्य उम्मीदवार तो थे, लेकिन मुस्लिम उम्मीदवार गायब रहे. इसे लेकर विपक्ष ने कई सवाल उठाए हैं.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Elections 2024 PM Modi kerala roadshow muslim candidate abdul salam missing

Lok Sabha Elections 2024: केरल की 20 लोकसभा सीटों में से भाजपा ने 12 सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है. इनमें से सबसे ज्यादा जिस प्रत्याशी की चर्चा हो रही है, वे अब्दुल सलाम हैं. अब्दुल सलाम भाजपा की ओर से घोषित 267 प्रत्याशियों में से एकमात्र मुस्लिम कैंडिडेट हैं. भाजपा ने उन्हें केरल की मलप्पुरम लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है. लोकसभा चुनाव में मिशन साउथ पर एक्टिव प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को केरल के पल्लकड़ में रोड शो किया था. पीएम मोदी का ये रोड शो विपक्ष के निशाने पर है. इसका कारण पीएम मोदी के रोड शो से भाजपा के एकमात्र मुस्लिम प्रत्याशी अब्दुल सलाम का गायब होना है.

मुस्लिम प्रत्याशी अब्दुल सलाम के पीएम मोदी के रोड शो से गायब होने पर सवाल उठाते हुए विपक्ष ने भाजपा और पीएम मोदी को घेरा है. माक्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी यानी माकपा के नेता एके बालन ने भाजपा पर अब्दुल सलाम को किनारे लगाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि मलप्पुरम लोकसभा सीट से BJP के कैंडिडेट को पीएम मोदी के रोड शो से दरकिनार कर दिया. 

विपक्ष का कहना है कि आधे घंटे तक चले रोड शो में केरल से भाजपा के उम्मीदवार सी कृष्णकुमार (पलक्कड़ लोकसभा सीट), निवेदिता सुब्रमण्यन (पोन्नानी लोकसभा सीट) पीएम मोदी के साथ थे. प्रधानमंत्री के साथ भाजपा के केरल अध्यक्ष के सुरेंद्रन भी थे, लेकिन एकमात्र मुस्लिम चेहरा अब्दुल सलाम गायब रहे. 

माकपा के सवाल पर सलाम ने किया पलटवार

माकपा के सवाल पर पलटवार करते हुए भाजपा के प्रत्याशी अब्दुल सलाम ने कहा कि मेरे साथ कोई भेदभाव नहीं किया गया है. मुझे प्रधानमंत्री के रोड शो में बुलाया ही नहीं गया था और ये सब पहले से तय था. मैं सिर्फ पीएम मोदी से मिलने के लिए पलक्कड़ गया था. उनसे मेरी मुलाकात भी हुई थी और मैंने उनसे अपने निर्वाचन क्षेत्र मल्लपुरम आने के लिए कहा. 

सलाम ने कहा कि रोड शो के दौरान मैं भी पलक्कड़ में ही था. जब रोड शो शुरू हुआ तो केरल से NDA उम्मीदवार निवेदिता सुब्रमण्यन ने मुझे पीएम मोदी की गाड़ी पर सवार होने के लिए बुलाया, लेकिन SPG की लिस्ट में मेरा नाम न होने की वजह से मैं नहीं गया. 

कौन हैं भाजपा के एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार अब्दुल सलाम?

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अब तक अपने 267 प्रत्याशियों की घोषणा की है. पहली लिस्ट में एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार डॉक्टर अब्दुल सलाम को चुनावी मैदान में उतारा है. भाजपा ने उन्हें मलप्पुरम से अपना उम्मीदवार बनाया है. वे कालीकट यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर रह चुके हैं. आइए, जानते हैं कौन हैं अब्दुल सलाम.

  • भाजपा के मुस्लिम प्रत्याशी डॉक्टर अब्दुल सलाम केरल के तिरूर के रहने वाले हैं. 
  • सलाम के खिलाफ किसी भी तरह का कोई भी क्रिमिनल केस दर्ज नहीं है.
  • अब्दुल सलाम भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं. 
  • भाजपा ने अब्दुल सलाम को 2016 में केरल विधानसभा चुनाव में तिरूर सीट से प्रत्याशी बनाया था.
  • 71 साल के अब्दुल सलाम काफी साधारण परिवार से आते हैं.