share--v1

Lok Sabha Elections 2024: महाराज और शिवराज के सामने कांग्रेस ने उतारे उम्मीदवार, आठवीं लिस्ट में 14 उम्मीदवारों के नाम

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने बुधवार को 2024 लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की आठवीं सूची जारी की है. इस लिस्ट में 14 उम्मीदवारों के नाम शामिल है. सूची में झारखंड और मध्य प्रदेश के लिए तीन-तीन और उत्तर प्रदेश और तेलंगाना के लिए चार-चार उम्मीदवार शामिल हैं. अभी तक कांग्रेस की ओर से घोषित उम्मीदवारों की कुल संख्या 208 हो गई है.

auth-image
India Daily Live

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने बुधवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 14 उम्मीदवारों की अपनी आठवीं सूची जारी कर दी है. लिस्ट में सूची में झारखंड, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के संसदीय क्षेत्र शामिल हैं जहां 19 अप्रैल से चुनाव होने हैं. उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा के लिए पार्टी ने बुधवार को अपनी केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक की. 

पार्टी ने गाजियाबाद से डॉली शर्मा को मैदान में उतारा है जबकि नकुल दुबे को सीतापुर से कांग्रेस का उम्मीदवार बनाया गया है. तातिपर्थी जीवन रेड्डी तेलंगाना के निज़ामाबाद से चुनाव लड़ेंगे जबकि नीलम मधु को मेडक से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है.  झारखंड में पार्टी ने खूंटी (एसटी) सीट से कालीचरण मुंडा और लोहरदगा (एसटी) से सुखदेव भगत को उम्मीदवार बनाया है. जय प्रकाश भाई पटेल हज़ारीबाग़ से चुनाव लड़ेंगे. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ कांग्रेस ने इस नेता को दिया टिकट

राव यादवेंद्र सिंह मध्य प्रदेश के गुना में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुकाबला करेंगे, जबकि प्रताप भानु शर्मा विदिशा से मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने दमोह से तरवर सिंह लोधी को भी उम्मीदवार बनाया है.

सात चरणों में होगा लोकसभा चुनाव 

543 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव सात चरणों में होंगे, जो 19 अप्रैल से शुरू होंगे और 1 जून को समाप्त होंगे. वोटों की गिनती 4 जून को होगी. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा तो वहीं दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, 5वां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और आखिरी व 7वां चरण 1 जून को होगा. 

Also Read

First Published : 28 March 2024, 06:47 AM IST