menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election Result 2024:राजस्थान के रविंदर भाटी से बिहार के पप्पू यादव तक, कितनी टक्कर दे पाए निर्दलीय उम्मीदवार?

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजों ने तस्वीर साफ कर दी है. भारत की जनता ने किसी भी राजनीतिक दल को स्पष्ट जनादेश नहीं दिया है. ऐसे में कुछ प्रत्याशी निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरे थे, उनका परिणाम क्या रहा चलिए जानते हैं?

auth-image
India Daily Live
Independent Candidate
Courtesy: Social Media

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजे लगभग स्पष्ट हो गए हैं. किसी भी पार्टी को जनता ने स्पष्ट बहमुत नहीं दिया है. शाम तक के आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन 300 से भी कम सीटों पर सिमट गया है. वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया गठबंधन चुनाव परिणाम से बेहद उत्साहित है. इंडिया गठबंधन को लगभग 230 से ज्यादा सीटें मिलती हुई दिखाई दे रही हैं. इस दौरान कई ऐसे प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में उतरे थे जिन्हें किसी पार्टी का समर्थन प्राप्त नहीं था. आइए जानते हैं प्रमुख निर्दलीय उम्मीदवारों के बारे में.

बाड़मेर से रविंदर भाटी की हार 

राजस्थान की हॉट सीट में से एक बाड़मेर -जैसलमेर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी उम्मेदराम बेनीवाल ने जीत हासिल कर ली है. रविंदर सिंह भाटी द्वारा इस सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान करने के बाद मुकाबला रोचक हो गया था. छात्र राजनीति से शुरुआत करने वाले भाटी को इस चुनाव में हार मिली है. इससे पहले वे लगातार निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनावी जीत हासिल करते रहे हैं.

बारामूला में उमर अब्दुल्ला की शिकस्त 

जम्मू कश्मीर में भी एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला को बारामूला सीट से हार का सामना करना पड़ा है. उमर को निर्दलीय प्रत्याशी राशिद शेख के हाथों हार का सामना करना पड़ा है. राशिद शेख टेरर फंडिंग के मामले में तिहाड़ जेल में सजा काट रहा है. उसने निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान किया था. 

बक्सर से आईपीएस आनंद मिश्रा 

बिहार की बक्सर लोकसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी पूर्व में आईपीएस रहे आनंद मिश्रा को हार का सामना करना पड़ा है. बक्सर सीट से राजद के उम्मीदवार सुधाकर सिंह ने बड़ी जीत हासिल की है. बक्सर को आमतौर पर ऐसी सीट के तौर पर जाना जाता है जहां कभी भी पासा पलट सकता है. 

गदर नहीं काट पाए पवन सिंह

बिहार की काराकाट लोकसभा से निर्दलीय उम्मीदवार पवन सिंह की हार हुई है. पवन सिंह को कुल 216970 वोट हासिल हुए हैं. भोजपुरी स्टार ने इस सीट पर उतरकर एनडीए और इंडिया अलायंस दोनों को नुकसान पहुंचाया है. काराकाट से कम्युनिस्ट पार्टी लेनिन के प्रत्याशी राजा राम सिंह ने जीत हासिल कर ली है. 

पप्पू यादव ने जीती साख की लड़ाई 

बिहार की पूर्णिया लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार पप्पू सिंह ने बड़ी जीत हासिल की है.  पप्पू यादव ने एनडीए उम्मीदवार संतोष गंगवार औरव इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार बीमा भारती को साख की लड़ाई में हरा दिया है. पूर्णिया सीट से उन्होंने लगभग 30 हजार वोटों से जीत हासिल की है. 

अमृतपाल सिंह ने जीता मैदान

पंजाब की हॉट सीटों में से एक खडूर साहिब से निर्दलीय उम्मीदवार अमृतपाल सिंह ने जीत हासिल की है. अमृतपाल ने कांग्रेस के उम्मीदवार कुलबीर सिंह जीरा को लगभग दो लाख वोटों से हराया है. खडूर साहिब क्षेत्र को सिखों के पवित्र स्थल के रूप में जाना जाता है.