share--v1

Lok Sabha Election 2024: पवन सिंह हटे तो 'शॉटगन' से कौन टकराएगा, आसनसोल में 'कमल' कैसे खिल पाएगा?

Lok Sabha Election 2024 : पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट में बीजेपी से कौन चुनाव लड़ेगा इस बात को लेकर चर्चाओं का बाजार गरमा गया है. वहीं बीजेपी से तीन नए भोजपुरी स्टार्स का नाम चलने लगा है. इन नामों के सामने आने के बाद से आसनसोल सीट और भी ज्यादा चर्चा में आ गई है.

auth-image
India Daily Live

Lok Sabha Election 2024: पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट में बीजेपी से कौन उम्मीदवार होगा इसको लेकर चर्चा तेज हो गई है. भोजपुरी स्टार पवन सिंह द्वारा इस सीट से चुनाव लड़ने से मना करने के बाद बीजेपी में ही टिकट मांगने वालों की लाइन लग गई है. हालांकि टीएमली ने पवन सिंह पर टिकट लौटाने पर निशाना साधा है.

बंगाल बीजेपी के सूत्रों ने News18 को बताया कि आसनसोल सीट पर राज्य इकाई ने 3 नामों की लिस्ट केंद्रीय चुनाव समिति को सौंपी है. इन नामों में पहला नाम अग्निमित्रा पॉल, दूसरा जितेंद्र तिवारी और तीसरा डॉ. अजय पोद्दार का है. 

 कौन हैं अग्निमित्रा पॉल ?

अग्निमित्रा पॉल का जन्म डॉक्टरों और शिक्षाविदों के परिवार में हुआ था, लेकिन उन्होंने फैशन डिजाइनिंग में अपना नाम बनाने का फैसला किया और उन्होंने श्रीदेवी, मिथुन चक्रवर्ती और के. के. मेनन जैसे बॉलीवुड सितारों के लिए कपड़े डिजाइन किए. 2019 में पिछले लोकसभा चुनाव से पहले, वह भाजपा में शामिल हो गईं और तब से वह भाजपा के हर महिला नेतृत्व वाले आंदोलन में प्रमुख चेहरा रहती हैं. 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में, वह आसनसोल दक्षिण से विधायक चुनी गईं, जो आसनसोल की लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है.

जितेंद्र तिवारी अभी विधायक हैं

जितेंद्र तिवारी कभी टीएमसी का हुआ करते थे. साल 2020 में भाजपा में शामिल हुए और वह वर्तमान में विधायक हैं, जो धारा प्रवाह हिंदी बोलते हैं. आसनसोल में हिंदी भाषी लोगों के बीच में उनकी अच्छी पकड़ है. तिवारी आसनसोल से मेयर रह चुके हैं और शहर को अच्छी तरह से जानते हैं. इसके चलते कयास लगाए जा रहे हैं कि तिवारी को यहां से टिकट मिल सकता है. 

डॉ. अजय पोद्दार डॉक्टर हैं

डॉ. अजय पोद्दार तीसरा नाम है जिनको बीजेपी यहां से टिकट दे सकती है. रांची मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस करने वाले पोद्दार 2021 में भाजपा में शामिल हुए और उन्हें कुल्टी सीट से विधानसभा चुनाव में उतारा गया और जीत हासिल की. कुल्टी विधानसभा क्षेत्र आसनसोल लोकसभा सीट का हिस्सा है.

सूत्रों का कहना है कि दिल्ली में भाजपा नेतृत्व दो भोजपुरी प्रतिभाओं को खोज रहा हैं. बताया जा रहा है कि भगवा पार्टी खास तौर पर भोजपुरी फिल्मों की बंगाली स्टार 'मोनालिसा' को लेकर उत्सुक है. उनका असली नाम अंतरा बिस्वास है और उन्होंने हिंदी टेलीविजन में भी नाम कमाया है. साथ ही भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में भी वह एक सनसनी बन गई हैं. वह बांग्ला, हिंदी और भोजपु भाषा बोलने में पारंगत हैं. मोनालिसा ने बिग बॉस 10 में भी बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा लिया था.

उन्होंने दक्षिण कोलकाता के जूलियन डे स्कूल में पढ़ाई की और कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त क है. इसके बाद उन्होंने स्टारडम की दुनिया में कदम रखा. 'मोनालिसा' खुद भोजपुरी इंडस्ट्री की सेंसेशन हैं और उन्होंने एक भोजपुरी स्टार से शादी भी की है. अगर बीजेपी इनको आसनसोल से मैदान में उतारती है, तो वह कई बॉक्सों पर टिक करती हैं. एक बंगाली, भोजपुरी उद्योग में बेहद लोकप्रिय और एक महिला उम्मीदवार.

चर्चा और भी कई तरह की हैं

आसनसोल सीट को लेकर यह भी चर्चा है कि भाजपा भोजपुरी सनसनी अक्षरा सिंह चुनावी मैदान में उतार सकता है. अक्षरा भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में सबसे अधिक चार्ज करने वाली अभिनेत्रियों में एक हैं. 'मोनालिसा' से भी बड़ी स्टार हैं, लेकिन सूत्रों का कहना है कि जो बात बीजेपी को दो बार सोचने पर मजबूर करती है उनमें एक है कि उनके पास मोनालिसा की बंगाली पृष्ठभूमि नहीं है जो पवन सिंह की के बाद महत्वपूर्ण हो गई है. दूसरा कि अक्षरा का पवन के साथ पुराना संबंध है. दोनों एक ऐसे रिश्ते में थे जिसका अंत खटास के साथ हुआ है. फिलहाल, आसनसोल सीट पर एक फैशन डिजाइनर, एक पूर्व मेयर, एक डॉक्टर और सभी वर्तमान में सभी विधायक को के नाम लोकसभा उम्मीदवार की रेस में है.

Also Read