menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election 2024: फिर होगी दिल्ली में बैठक! जानें कब आएगी BJP के उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट

Lok Sabha Election 2024 BJP Second List: 195 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने के बाद भारतीय जनता पार्टी अब अपनी दूसरी लिस्ट जारी करने की तैयारी में है. इसको लेकर जल्द घोषणा हो सकती है.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Election 2024, Lok Sabha Election, BJP Second list, Second list of BJP, BJP

Lok Sabha Election 2024 BJP Second List: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. 2 मार्च को 195 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा के बाद भाजपा की अब जल्द ही दूसरी लिस्ट भी सामने आने वाली है. संकेत मिले हैं कि भाजपा एक दिन बाद यानी 6 मार्च को दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है. इसमें भी भाजपा के कई बड़े और कद्दावर नेताओं का नाम शामिल होगा. 

सूत्रों के मुताबिक, सोमवार को भाजपा संसदीय बोर्ड मैंबर और कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने इशारा दिया है कि आगामी बुधवार (6 मार्च) को भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने जा रही हैं. इस बैठक में पार्टी अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट को फाइनल कर सकती है. इसके लिए तैयारी जोरों पर हैं. 

अभी इन राज्यों की इतनी सीटों पर हुआ है ऐलान

उत्तर प्रदेश के 51, मध्य प्रदेश के 24, पश्चिम बंगाल के 20, राजस्थान के 15, गुजरात के 15, केरल के 12, असम के 11, झारखंड के 11, छत्तीसगढ़ के 11, तेलंगाना के 9, दिल्ली के 5, उत्तराखंड के 3, जम्मू-कश्मीर के 2, अरुणाचल प्रदेश के 2, गोवा के 1, त्रिपुरा के 1, अंडमान-निकोबर के 1 और दमन-दीव के 1 प्रत्याशी की घोषणा की गई थी. 

पहली लिस्ट में हर वर्ग को साधने की कोशिश

2 मार्च की भारतीय जनता पार्टी की ओर से अपने 195 उम्मीदवारों की लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्रियों को शामिल किया था. वर्गों की बात करें तो इस लिस्ट में 28 महिलाओं, 27 एससी वर्ग के उम्मीदवारों, 18 एसटी के उम्मीदवारों और 57 ओबीसी के उम्मीदवारों के नाम थे. दावा किया गया है कि भाजपा की पहली लिस्ट में 47 प्रत्याशी ऐसे हैं, जिनकी उम्र 50 साल से कम है. 

कई बड़े नेताओं का कटा है नाम

भाजपा की पहली लिस्ट में साध्वी प्रज्ञा, रमेश बिधूड़ी, मीनाक्षी लेखी और डॉ. हर्षवर्धन समेत कुछ चर्चित चेहरों के नाम शामिल नहीं किए गए हैं. चर्चाएं हैं कि इनमें से कई सांसदों को उनके विवादास्पद बयानों के कारण सूची में स्थान नहीं दिया गया है. हालांकि पहली लिस्ट के बाद कई बड़े नाम बचे हुए हैं. अब उम्मीद है कि भाजपा की अगली सूची में इन नामों को शामिल किया जाएगा.