menu-icon
India Daily
share--v1

दूसरे की जगह पर दे रहे थे IBPS की परीक्षा, सस्पेंड हो गए IAS नवीन तंवर

Naveen Tanwar Suspension: हिमाचल प्रदेश में कार्यरत 2019 बैच के एक आईएस अधिकारी नवीन तंवर को किसी अन्य शख्स के स्थान पर बैंकिंग परीक्षा देने के आरोप में सस्पेंड किया गया है.

auth-image
India Daily Live
Naveen Tanwar

Naveen Tanwar Suspension: शुक्रवार को 2019 बैच के आईएस अधिकारी नवीन तंवर को IBPS परीक्षा देने के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया. तंवर के ऊपर कथित तौर पर किसी अन्य के लिए बैंक भर्ती परीक्षा देने का आरोप था. यह निलंबन ऐसे समय आया है जब पिछले महीने उन्हें तीन साल जेल की सजा सुनाई गई थी. 

CBI के न्यायिक अधिकारी शिवम वर्मा ने अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ( ADM) तंवर के ऊपर 50000 रुपये का जुर्माना लगाया था. हालांकि बाद में उन्हें सीबीआई कोर्ट से राहत मिलने के बाद हिरासत से रिहा कर दिया गया. इस मामले में कानून विभाग ने स्पष्ट किया कि अगर कोई कर्मचारी या अधिकारी 48 घंटे तक जेल में रहता है तो उसे स्वत: निलंबित माना जाना चाहिए. तंवर फिलहाल चंबा जिले में जिला ग्रामीण विकास एजेंसी (डीआरडीए) के अतिरिक्त उपायुक्त/परियोजना निदेशक के रूप में कार्य कर रहे थे. 

रिपोर्ट के अनुसार, 13 दिसंबर 2014 को उत्तर प्रदेश के नोएडा के रहने वाले तंवर ने आईबीपीएस क्लर्क भर्ती परीक्षा में आइडियल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गाजियाबाद में झांसी के अमित सिंह के स्थान पर परीक्षा दी थी. सीबीआई ने सॉल्वर गैंग को पकड़ा था, जिसके छह आरोपियों में तंवर भी शामिल थे. 2019 में सुनवाई के दौरान तंवर से पूछताछ की गई थी.

क्या था मामला ? 

कथित बैंकिंग क्लर्क परीक्षा के आरोप में सीबीआई ने साल 2014 में गाजियाबाद के आईडीयल इंस्टीट्यूट एग्जाम सेंटर से दो संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया था. जिसमें नवीन तंवर और एक अन्य शख्स सावन कुमार शामिल था. इन दोनों पर किसी अन्य की जगह परीक्षा देने का आरोप था लेकिन कुछ समय बाद दोनों को रिहा कर दिया गया था.