menu-icon
India Daily
share--v1

'मैं हार की जिम्मेदारी लेता हूं, मुझे डिप्टी सीएम पद से मुक्त कर दें...', देवेंद्र फडणवीस ने कर दी इस्तीफे की पेशकश

Devendra Fadnavis: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि वह हार की जिम्मेदारी लेते हैं और अपने पद से इस्तीफे की पेशकश करते हैं. फडणवीस ने यह भी कहा है कि वह आगामी विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी को मजबूत करना चाहते हैं.

auth-image
India Daily Live
Devendra Fadnavis
Courtesy: BJP

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद जिम्मेदारियां लेने का सिलसिला शुरू हो गया है. महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने राज्य में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा देने की पेशकश कर दी है. महाराष्ट्र में एनडीए गठबंधन की सिर्फ 17 सीटें आने के बाद देंवेद्र फडणवीस ने कहा कि वह पार्टी की अगुवाई कर रहे थे और नतीजे खराब आए. फडणवीस ने बीजेपी के नेतृत्व से मांग की है कि उन्हें डिप्टी सीएम के पद से मुक्त किया जाए ताकि वह महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में अच्छे से मेहनत कर सकें. अब उनके इस बयान के कई मायने भी निकाले जा रहे हैं.

महाराष्ट्र में शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ने के बावजूद एनडीए की सीटें कम हुई हैं. इसके बारे में देवेंद्र फडणवीस ने कहा, 'हमारी सीटें कम हुई हैं, इसको लेकर हम विश्लेषण करेंगे. अब हम नए सिरे से इसका अध्ययन करेंगे. एक लीडर के रूप में महाराष्ट्र में मेरी जिम्मेदारी थी, एक प्रकार से मेरी हार हुई है. मैं अपनी कमियों को दूर करने की कोशिश करूंगा क्योंकि मैं भागने वाला आदमी नहीं हूं. हमारी पूरी पार्टी बैठकर नए सिरे से रणनीति तैयार करेगी.'

फडणवीस ने कर दी इस्तीफे की पेशकश

बीजेपी के नेता और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, 'मैं महाराष्ट्र में ऐसे नतीजों की जिम्मेदारी लेता हूं. मैं पार्टी का नेतृत्व कर रहा था. मैं बीजेपी के आलाकमान से अनुरोध करता हूं कि मुझे सरकार की जिम्मेदारी से मुक्त किया जाए ताकि मैं आगामी चुनावों में पार्टी के लिए कड़ी मेहनत कर सकूं.' बता दें कि एकनाथ शिंदे की अगुवाई में सरकार बनने के बाद देवेंद्र फडणवीस को डिप्टी सीएम बनाया गया था.

महाराष्ट्र में INDIA गठबंधन ने कुल 30 सीटों पर जीत हासिल की है और NDA को 17 सीटों पर जीत मिली है. सिर्फ एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली है. महाराष्ट्र में कांग्रेस ने कुल 13, बीजेपी ने 9, शिवसेना (UBT) ने 9, एनसीपी (शरद पवार) ने 8 और शिवसेना ने 7 सीटों पर जीत हासिल की है. अजित पवार की एनसीपी को सिर्फ एक सीट पर जीत मिली है.