menu-icon
India Daily
share--v1

उत्तराखंड में जमकर बारिश, बुझ गई जंगलों की आग, राहत लेकर आई 'आसमानी आफत'

उत्तराखंड में भारी बारिश हुई है. इससे बेकाबू आग काबू में आ गया है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के कई जिलों में 13 मई तक बारिश होने का अनुमान है.

auth-image
India Daily Live
uttarakhand rain nainital fire

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग बुझ गई है. आग बेकाबू हो गया था और इसे बूझाने के लिए वायु सेनी के हेलीकॉप्टर लगे हुए थे, लेकिन इंद्रदेव मेहरबान हुए और राज्य में बारिश हुई. इससे जंगलों में लगी आग काफी हद तक शांत हो गई. 

नैनीताल में आग से पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया था. कई लोगों को जाने भी गई. राज्य सरकार की कोशिशें नाकाफी साबित हो रही थी, तब भगवान लोगों की पुकार सुनी और राज्य के कई इलाकों में जमकर बारिश हुए. उत्तराखंड के अल्मोड़ा और बागेश्वर में बादल फटा है और पुरोला उत्तरकाशी में ओलावृष्टि हुई है. बादल फटने से इलाके में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. 

उत्तराखंड में 13 मई तक बारिश के अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के कई जिलों में 13 मई तक बारिश होने का अनुमान है. कई जगहों पर तेज बारिश हो सकती है. इसके चलते आईएमडी ने यात्रियों को यात्रा करने से बचने की चेतावनी दी है. सीएम धामी ने  मॉनसून आपदा न्यूनीकरण और चारधाम प्रबंधन पर अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की. 

कई जंगली क्षेत्र में लगी आग

आग लगने से राज्य की अमूल्य वन संपदा खाक हो गई है. कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़ में सबसे अधिक आग लगने की घटनाएं सामने आई. अल्मोड़ा. नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर जैसे जिलों के कई जंगली क्षेत्र भी आग की चपेट में आए थे. राज्य में आग लगने के 1000 से अधिक केस सामने आए हैं. इससे 1391 हेक्टयर जंगल जल गए. आग से अब तक 5 लोगों की जान चली गई है और 4 घायल हुए हैं.