menu-icon
India Daily
share--v1

अभी बुझी नहीं थी गाजीपुर लैंडफिल साइट की आग कि सुलग पड़ा NCR का एक और कूड़े का पहाड़

Bandhwari Landfill Site Fire Breaks Out: दिल्ली-NCR के गाजीपुर लैंडफिल में लगी आग अभी बुझी नहीं थी कि मंगलवार को हरियाणा के गुरुग्राम में बंधवानी लैंडफिल में भीषण आग लग गई. रिपोर्ट्स के मुताबिक, दमकल विभाग मौके पर पहुंच गया है और आग पर काबू पाने में जुट गया है. फिलहाल, किसी के हताहत होने या झुलसने की कोई खबर नहीं है.

auth-image
India Daily Live
Gurugram Bandhwari landfill site Fire breaks out

Bandhwari Landfill Site Fire Breaks Out: गाजीपुर लैंडफिल साइट के बाद अब गुरुग्राम की बंधवारी लैंडफिल साइट पर आग लग गई है. आग लगने की सूचना के बाद फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां घटनास्थल पर मौजूद हैं और आग पर काबू पाने की कोशिशें जारी हैं. एक दिन पहले गाजीपुर लैंडफिल साइट पर भीषण आग लगी थी. आग लगने के 24 घंटे बाद भी लैंडफिल साइट से धुआं निकलता दिख रहा है, जिससे स्थानीय लोगों को सांस लेने की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली नगर निगम ने सोमवार देर रात बताया कि गाजीपुर लैंडफील्ड में लगी आग पर 90 फीसदी तक काबू पा लिया गया है. आग से प्रभावित 3000 वर्गमीटर एरिया में करीब 40 से 50 आग की छोटी लपटे अभी भी मौजूद हैं. कहा गया कि आग को नियंत्रित करने के लिए निष्क्रिय, निर्माण और विध्वंस (C And D) कचरे का उपयोग किया जा रहा है. साथ ही आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को तैयार किया गया है. 

निगम की ओर से बयान में बताया गया कि आग बुझाने के लिए लगभग 600 मीट्रिक टन निष्क्रिय और सी एंड डी कचरे का उपयोग किया गया था. आग पर काबू पाने के लिए 16 उत्खननकर्ता, 2 बुलडोजर और 6 फायर टेंडर को लगाया गया है. ये सुनिश्चित करने के लिए स्प्रिंकलर लगातार काम कर रहे हैं कि कोई धूल या राख न फैले.

दिल्ली सरकार ने पर्यावरण डिपार्टमेंट को दिए निर्देश

उधर, आग लगने की घटना के बाद दिल्ली सरकार ने अपने पर्यावरण विभाग को आग लगने के कारणों पर रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया है. साथ ही गर्मियों के दौरान ऐसे स्थानों पर इसी तरह की घटनाओं से बचने के लिए एक रणनीति भी तैयार करने को कहा है. 

गाजियाबाद के खोड़ा कॉलोनी में भी लगी आग

गाजीपुर के बाद यूपी के गाजियाबाद खोड़ा कॉलोनी के एक स्क्रैप गोदाम में भी आग लग गई. चीफ फायर अफसर राहुल पाल के मुताबिक, किसी के घायल होने की खबर नहीं है. आग की सूचना मिलने पर वैशाली, साहिबाबाद और कोतवाली समेत विभिन्न स्टेशनों से फायर ब्रिगेड की कई टीमें घटनास्थल पर पहुंचीं. आग की भयावहता के कारण , अग्निशमन अभियान में सहायता के लिए नोएडा सेक्टर 58 फायर स्टेशन से अतिरिक्त सहायता मांगी गई.

 

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!