menu-icon
India Daily
share--v1

Electoral Bonds Top Donors: अडाणी, रिलायंस और टाटा ने कितने खरीदे चुनावी बॉन्ड? देखिए टॉप डोनर की List

Electoral Bonds Top Donors: सुप्रीम कोर्ट के सख्त पर एसबीआई की ओर से भेजे गए चुनावी बॉन्ड डेटा को चुनाव आयोग ने सार्वजनिक रूप से प्रकाशित कर दिया है. इनमें देश के कई बड़े करोबारी घरानों का नाम शामिल है.

auth-image
India Daily Live
 Electoral Bonds, Electoral Bonds List, Adani, Ambani, Tata, top donors list

Electoral Bonds Top Donors: सुप्रीम कोर्ट ने जब सख्त आदेश दिया तो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चुनाव आयोग को चुनावी बॉन्ड का डेटा भेजा. अब चुनाव आयोग ने इस डेटा को सार्वजनिक कर दिया है. आयोग की ओर से एक लिस्ट जारी की गई है, जिसमें दिखाया गया है कि किसने कितने चुनावी बॉन्ड खरीदे. इनमें देश की कई कंपनियों के नाम भी शेयर किए गए हैं, लेकिन इन नामों को देखने के बाद एक चौंकाने वाला तथ्य भी सामने आया है, क्योंकि देश की प्रमुख कंपनियां जैसे अडाणी, रिलायंस और टाटा का नाम नहीं है. 

चुनाव आयोग की ओर से प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, शीर्ष खरीदारों में भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस, डीएलएफ, मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड शामिल हैं. आर्सेलर मित्तल के कार्यकारी अध्यक्ष लक्ष्मी निवास मित्तल को भी एक व्यक्ति के रूप में नामित किया गया है. 

इन कंपनियों ने खरीदे हैं चुनावी बॉन्ड

ग्रासिम इंडस्ट्रीज, मेघा इंजीनियरिंग, पीरामल एंटरप्राइजेज, टोरेंट पावर, भारती एयरटेल, डीएलएफ कमर्शियल डेवलपर्स, वेदांता लिमिटेड, अपोलो टायर्स, लक्ष्मी मित्तल, एडलवाइस, पीवीआर, केवेंटर, सुला वाइन, वेलस्पन और सन फार्मा अन्य शीर्ष खरीदारों में से एक हैं.

चुनावी बॉन्ड की पूरी लिस्ट
चुनावी बॉन्ड की पूरी लिस्ट

किसने कितने के बॉन्ड खरीदे

फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज, जिसे पहले मार्टिन लॉटरी एजेंसीज लिमिटेड के नाम से जाना जाता था. इसका मालिकाना हक सैंटियागो मार्टिन के पास है. यह एक लॉटरी कंपनी है, जिसकी मार्च 2022 में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा जांच की गई थी. इसने दो अलग-अलग कंपनियों के तहत ₹ 1,350 करोड़ से ज्यादा के चुनावी बांड खरीदे थे.

हैदराबाद मेघा इंजीनियरिंग ने खरीदे 966 करोड़ के बॉन्ड

कई बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के कॉन्ट्रेक्ट हासिल करने वाली हैदराबाद की मेघा इंजीनियरिंग ने ₹ 966 करोड़ के बांड खरीदे. मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (मील) एक गैस कंपनी है, जिसका स्वामित्व पीपी रेड्डी के पास है. मुंबई स्थित क्विक सप्लाई चेन प्राइवेट लिमिटेड ने ₹ 410 करोड़ के बांड खरीदे. जानी-मानी कंपनियों में अनिल अग्रवाल की वेदांता लिमिटेड ने 398 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे, जबकि सुनील मित्तल की तीन कंपनियों ने मिलकर कुल 246 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे. 

इन लोगों ने अपने नाम से खरीदे चुनावी बॉन्ड

स्टील मैग्नेट लक्ष्मी निवास मित्तल ने अपनी व्यक्तिगत क्षमता में ₹ 35 करोड़ मूल्य के बांड खरीदे. लक्ष्मी निवास मित्तल, किरण मजूमदार शॉ, वरुण गुप्ता, बीके गोयनका, जैनेंद्र शाह और मोनिका के नाम से जाना जाने वाला एक व्यक्ति ईसीआई की ओर से जारी सूची में कुछ व्यक्तियों के नाम हैं.