menu-icon
India Daily
share--v1

Electoral Bond Data: इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा सार्वजनिक, चुनाव आयोग ने वेबसाइट पर किया अपलोड

Electoral Bond Data: चुनाव आयोग ने एसबीआई की ओर से दिए गए इलेक्टोरल बॉन्ड के डेटा को वेवसाइट पर अपलोड कर किया है.  

auth-image
India Daily Live
Electoral Bond Data

Electoral Bond Data: चुनाव आयोग ने एसबीआई की ओर से दिए गए इलेक्टोरल बॉन्ड के डेटा को वेवसाइट पर अपलोड कर किया है. मंगलवार को ही भारतीय स्टेट बैंक ने चुनाव आयोग को इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा सौंप दिया था जिसे सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार चुनाव आयोग के वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को 15 मार्च तक अपनी वेवसाइट पर इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा अपलोड करने के लिए कहा था. यहां देख सकते हैं इलेक्टोरल बॉन्ड से जुड़ा डेटा. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की गई जानकारी में 1 हजार रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपये तक के इलेक्टोरल बांड की खरीदारी की जानकारी दी गई है.

 

दो कंपनियों ने दिया सबसे ज्यादा चंदा

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की गई जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा चंदा देने की लिस्ट में दो कंपनियां शामिल रही है. जानकारी के अनुसार फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज (लॉटरी मार्टिन) कंपनी की ओर से 1,368 करोड़ और मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड कंपनी की और से 980 करोड़ रुपए के इलेक्टोरल बॉन्ड डोनेट किए गए हैं.

कैसे देखें इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पर अपलोड किए गए इलेक्टोरल बॉन्ड के डेटा को देखने के लिए आपको सबसे पहले चुनाव आयोग के आधिकारिक वेबसाईट https://www.eci.gov.in/ पर जाना होगा. इसके बाद आपको पॉलिटिकल पार्टी वाले सेक्शन में जाना होगा. पॉलिटिकल पार्टी वाले सेक्शन में जाने के बाद एक  नया पेज खुलेगा जिसमें Disclosure of Electoral Bonds का ऑप्शन दिखेगा. यहां क्लिक करने के बाद आप इलेक्टोरल बॉन्ड का डाटा देख पाएंगे.