menu-icon
India Daily
share--v1

जानें फंड जुटाने के लिए कांग्रेस पार्टी का क्या है प्लान!, किरण रिजिजू ने क्राउड फंडिंग क्यों कहां 'डोनेट फॉर डायनेस्टी'?

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने इसे डोनेट फॉर डायनेस्टी स्कीम करार देते हुए कहा कि यह योजना राजवंश की जीवनशैली के खर्चों को वहन करने के लिए लाई गई है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
Kiren Rijiju

हाइलाइट्स

  • कांग्रेस के क्राउड फंडिंग पर किरण रिजिजू का बड़ा हमला
  • 'डोनेट फॉर डायनेस्टी, राजवंश की जीवनशैली के लिए यह अभियान'

नई दिल्ली: 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी ने ऑनलाइन चंदा इकट्ठा करने के लिए ‘डोनेट फॉर देश’ नाम से अभियान शुरू करने का फैसला किया है. जिसकी शुरूआत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे 18 दिसंबर को करेंगे. कांग्रेस पार्टी के इस क्राउडफंडिंग अभियान को लेकर केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने गांधी परिवार पर हमला बोला है. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने इसे डोनेट फॉर डायनेस्टी स्कीम करार देते हुए कहा कि यह योजना राजवंश की जीवनशैली के खर्चों को वहन करने के लिए लाई गई है. कांग्रेस को यह योजना तब लानी पड़ी जब आयकर विभाग ने कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के यहां से 350 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की है.

'डोनेट फॉर डायनेस्टी...राजवंश की जीवनशैली के लिए यह अभियान...'

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा "अपने सांसद के पैसे की डकैती पकड़े जाने के साथ, कांग्रेस एक नई लूटने की नई योजना 'डोनेट फॉर डायनेस्टी' योजना लेकर आई है, ताकि उस राजवंश की जीवनशैली की लागत को वहन किया जा सके!"

कांग्रेस ने 'डोनेट फॉर देश' अभियान की करेगी शुरुआत

इससे पहले कांग्रेस ने शनिवार को अपने ऑनलाइन क्राउडफंडिंग अभियान 'डोनेट फॉर देश' की शुरुआत करने का ऐलान किया.  जिसका उद्देश्य समान संसाधन वितरण और अवसरों से समृद्ध भारत बनाने के लिए पार्टी को सशक्त बनाना है. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि कांग्रेस को अपने ऑनलाइन क्राउडफंडिंग अभियान, 'डोनेट फॉर देश' के लॉन्च की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है. यह पहल 1920-21 में महात्मा गांधी के ऐतिहासिक तिलक स्वराज फंड से प्रेरित है और इसका उद्देश्य समृद्ध भारत बनाने में हमारी पार्टी को सशक्त बनाना है. 

प्रत्येक घर से कम से कम 138 रुपये का योगदान

पार्टी 18 दिसंबर को आधिकारिक तौर पर 'डोनेट फॉर देश' अभियान शुरू करेगी. सभी पीसीसी अध्यक्षों से प्रेस कॉन्फ्रेंस और सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने की अपील की गई है. यह अभियान 28 दिसंबर कांग्रेस स्थापना दिवस तक ऑनलाइन होगा, उसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ता इसे घर-घर जाकर इस अभियान के तहत पार्टी के लिए पैसा जुटाएगे. प्रत्येक बूथ में कम से कम दस घरों को लक्षित करना और प्रत्येक घर से कम से कम 138 रुपये का योगदान देना शामिल है.