menu-icon
India Daily
share--v1

दिल्ली-NCR के 150 स्कूल, ISIS मॉड्यूल, डार्क वेब से बम थ्रेट, अब तक क्या-क्या हुए खुलासे?

Delhi Bomb Threat: दिल्ली के स्कूलों में बुधवार को मिली बम की धमकी के बाद तलाशी में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है. पुलिस ने इसकी पुष्टि की है. उधर, बम से उड़ाने की मिली धमकी के बाद दिल्ली सरकार की ओर से स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. आइए, जानते हैं अबतक के अपडेट्स.

auth-image
India Daily Live
Delhi school bomb Threat latest Updates Advisory for schools punk use russian mail service islamic s

Delhi Bomb Threat: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और पड़ोसी नोएडा के कम से कम 100 स्कूलों को बुधवार को बम से उड़ाने की धमकी मिली थी. ये धमकियां ई-मेल के जरिए मिली थी. स्कूलों से मिली सूचना के बाद बम स्क्वॉड और दिल्ली पुलिस ने जांच पड़ताल की थी. पुलिस के मुताबिक, जांच पड़ताल में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है. धमकी महज अफवाह निकली है. हालांकि, पुलिस ने बम की सूचना भेजने वाले तक नहीं पहुंच पाई है, लेकिन इस संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारियां हाथ लगी है. उधर, बम की धमकी के बाद दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

दिल्ली सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक, स्कूलों को ये सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि उनके ऑफिशियल ई-मेल एड्रेस पर मिले धमकी वाले ई-मेल की समय पर जांच की जाए. शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए ये सलाह दी जाती है कि स्कूल एडमिनिस्ट्रेटर्स/मैनेजमेंट्स/सरकारी और गैर सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त स्कूलों के चीफ को सूचित किया जाए. स्कूलों को ये सुनिश्चित करना चाहिए कि दिन के किसी भी समय (स्कूल के समय से पहले, दौरान या बाद में) स्कूल की आधिकारिक ईमेल आईडी पर प्राप्त ईमेल/संदेशों की समय पर जांच की जाए.

स्कूल मैनेजमेंट्स को ये भी निर्देश दिया कि अगर कुछ भी अवांछित दिखे तो तुरंत संबंधित जिला शिक्षा अधिकारियों और दिल्ली पुलिस को सूचित करें. एडवाइजरी में कहा गया है कि स्कूल अथॉरिटिज को किसी भी खतरे या चुनौती की स्थिति में छात्रों की सुरक्षा के संबंध में समय रहते उचित उपाय शुरू करने के लिए माता-पिता और संबंधित कानून प्रवर्तन अधिकारियों को सूचित करना चाहिए. पुलिस ने कहा कि धमकी को अफवाह घोषित कर दिया गया है, क्योंकि तलाशी के दौरान कुछ भी आपत्तिजनक नहीं पाया गया. 

जांच में क्या सामने आया?

अब तक की जांच में सामने आया है कि बदमाशों ने जो धमकी भरा मेल किया है, वो आतंकी संगठन IS की ओर से यूज किए जाने वाले तरीके का नकल है. पुलिस के मुताबिक, ई-मेल भेजने वाले यूजर का नाम 'Sawariim' है, जो 'al-Sawarim' शब्द से बना है. इसके अरबी में मतलब 'The Swords' होता है. ये शब्द कुल मिलाकर जिहादी प्रोपेगेंडा से जुड़ा है.

दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों को धमकी भरा ई-मेल भेजने के लिए बदमाशों ने रूसी ईमेल सर्विस का यूज किया था. इस सर्विस का यूज अपनी पहचान छिपाने और फिर अवैध गतिविधियों को अंजाम देने में किया जाता है. ये जानकारी इंडिया टूडे की ओपन सोर्स इंटेलिजेंस टीम के फॉरेंसिक विश्लेषण में सामने आई है.

एक दिन पहले क्या हुआ था?

एक दिन पहले यानी बुधवार को दिल्ली-एनसीआर के कम से कम 100 स्कूलों को बुधवार को ई-मेल से बम की धमकी मिली थी. धमकी में स्कूलों को बम से उड़ाए जाने की बात कही गई थी. इसकी सूचना स्कूल मैनेजमेंट्स ने पुलिस को दी, जिसके बड़े पैमाने पर स्कूलों को खाली कराया गया और बड़े पैमाने पर तलाशी ली गई. उधर, सूचना के बाद परेशान और घबराए पैरेंट्स बच्चों के स्कूल पहुंचे और उन्हें घर लेकर आए. दिल्ली के स्कूलों को पिछले कुछ महीनों से ऐसी धमकियां लगातार मिल रहीं हैं. फरवरी में दिल्ली के आरकेपुरम डीपीएस, साकेत के एमिटी स्कूल को ऐसा ही ई-मेल भेजा गया था.