menu-icon
India Daily
share--v1

Liquor Scam: CM केजरीवाल से ED से पूछ सकती है ये 8 सवाल, के कविता समेत इनसे भी हो सकता है सामना

Liquor Scam: दिल्ली शराब घोटाले केस में ईडी ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है. इस घोटाले की जांच में जुटी ईडी आम आदमी पार्टी के संयोजक से एक के बाद एक कई सवाल पूछ रही है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक ईडी सीएम केजरीवाल से के कविता समेत अन्य लोगों के सामने भी पूछताछ कर सकती है. 

auth-image
India Daily Live
ED, Arvind Kejriwal

Liquor Scam: शराब घोटाले पर दिल्ली में सियासी उफान जोरों पर है. साल 2021 में हुए इस घोटाले की चपेट में आम आदमी पार्टी के दो बड़े नेता मनीष सिसोदिया और संजय सिंह के बाद अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी आ चुके हैं. गुरुवार 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम अचानक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पहुंची और करीब दो घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई. ईडी का आरोप है कि दिल्ली आबकारी नीति में बदलाव कर इन लोगों ने शराब कारोबारियों को अनुचित फायदा पहुंचाया है.  

शराब घोटाले केस में  ईडी द्वारा की गई 16वीं गिरफ्तारी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की है. दिल्ली के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, राज्यसभा सांसद संजय सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के कविता पहले से ही जेल में हैं. इस मामले में विजय नायर, अभिषेक बोइनपल्ली, समीर महेंद्रू, पी सरथ चंद्रा, बिनोय बाबू, अमित अरोड़ा, गौतम मल्होत्रा, राघव मंगुटा, राजेश जोशी, अमन ढाल, अरुण पिल्लई, दिनेश अरोड़ा की भी गिरफ्तारी हो चुकी है.  

इन 8 सवालों से केजरीवाल का हो सकता है सामना...

  1. नई आबकारी नीति बनाने के दौरान आप कितनी और किनके-किनके साथ बैठकों में शामिल हुए. 

  2. नई नीति के तहत शराब के ठेके किसको-किसको और किस प्रक्रिया के तहत दिए. इसमें आपकी और अन्य किन-किन लोगों की भूमिका थी? 
  3. सरकारी कंपनियों से लेकर शराब वितरण का काम प्राइवेट कंपनियों को क्यों दिया गया?
  4. आबकारी नीति बदलाव का पैटर्न किसने और कैसे बनाया ?
  5. साउथ ग्रुप से अरविंद केजरीवाल की मीटिंग किसने करवाई थी?
  6. समीर महेंद्रू से आपकी पहचान कैसे हुई और आबकारी नीति बनाने में उनकी क्या भूमिका थी?
  7. तेलंगाना के पूर्व सीएम के.चंद्रशेखर राव की बेटी कविता से आपकी मुलाकात कब,कहां और कैसे हुई.
  8. किसके कहने पर शराब कमीशन को 5 से बढ़ाकर 12 फीसदी किया गया और आपने इसका विरोध क्यों नहीं किया, इसमें  BRS नेता की बेटी कविता की कितनी भूमिका थी?

शराब नीति घोटाले का मिडिल मैन

दिनेश अरोड़ा को शराब नीति घोटाले का मिडिल मैन बताया जा रहा है. दिनेश अरोड़ा, संजय सिंह, मनीष सिसोदिया और विजय नायर के करीबी बताए जाते हैं.  ईडी ने कारोबारी दिनेश अरोड़ा को जुलाई 2023 में गिरफ्तार किया था. बाद में वो इस मामले में सरकारी गवाह बन गए. फिलहाल दिनेश अरोड़ा जमानत पर जेल से बाहर हैं. दिनेश अरोड़ा का दावा है कि उन्होंने संजय सिंह के साथ मुख्यमंत्री आवास पर अरविंद केजरीवाल से भी एक बार मुलाकात की थी.

इनसे भी हो सकता है आमना-सामना

ईडी स्पेशल PMLA कोर्ट से पूछताछ के लिए केजरीवाल की हिरासत की मांग करेगी. अगर कोर्ट से ईडी को सीएम केजरीवाल की हिरासत मिल जाती है तो उन्हें कई सवालों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही यह भी मुमकिन है कि इस मामले में के कविता साथ-साथ में सरकारी गवाह और अन्य लोगों के साथ भी ईडी केजरीवाल से आमने-सामने की पूछताछ कर सकती है.