menu-icon
India Daily
share--v1

46°C टेम्प्रेचर, स्कूलों में छुट्टियों की अपील, लू का रेड अलर्ट; दिल्ली में अगले चार दिन गर्मी का कहर

Delhi Heatwave Red Alert: दिल्ली में अगले 4 दिनों के लिए लू का अलर्ट जारी किया गया है. सरकार ने स्कूलों को जल्दी छुट्टियां करने को भी कहा है. फिलहाल, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में टेम्प्रेचर 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है. इसी वजह से दिल्ली लू की चपेट में आ गई, जिससे शुक्रवार तक रेड अलर्ट बढ़ा दिया गया.

auth-image
India Daily Live
delhi Heatwave red alert schools summer vacations

Delhi Heatwave Red Alert: दिल्ली सोमवार को लगातार चौथे दिन भट्टी की तरह महसूस हुई. NCR के 15 मौसम केंद्रों में से 6 में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस (डिग्री सेल्सियस) से अधिक दर्ज किया गया, जिससे मौसम अधिकारियों को शुक्रवार तक रेड अलर्ट बढ़ाना पड़ा. राजधानी के बेस स्टेशन, सफदरजंग स्टेशन पर अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में बिजली की मांग मई में अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है.

कम से कम 9 अन्य राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) स्टेशनों में, अधिकतम तापमान इतना अधिक था कि इसे औपचारिक रूप से हीटवेव कहा जा सकता है. दिल्ली एनसीआऱ समेत उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में गर्मी कहर बरपा रही है. दिनभर तेज धूप के साथ गर्म हवाएं चल रहीं हैं.

सरकारी स्कूल 11 मई से बंद, लेकिन कुछ अभी भी खुले

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से जारी एक सर्कुलर में कहा गया है कि दिल्ली एनसीआर के सभी सरकारी स्कूल 11 मई से बंद हैं, लेकिन कुछ सरकारी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता मान्यता प्राप्त निजी स्कूल अभी भी खुले हुए हैं.  इसलिए, सभी ऐसे स्कूलों के प्रमुखों को सलाह दी जाती है कि वे स्कूल बंद कर दें.

मौसम विभाग ने अगले दिनों के लिए जारी की चेतावनी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हीटवेब की स्थिति पहली बार शुक्रवार को उस वक्त महसूस हुई, जब एनसीआर  के 9 स्टेशनों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. सोमवार को, कुल 11 स्टेशनों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया और भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी कि आने वाले दिनों में एनसीआर के कुछ हिस्सों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है.

दिल्ली का नजफगढ़ देश में सबसे अधिक गर्म

दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस के साथ देश का सबसे गर्म तापमान दर्ज किया गया, इसके बाद हरियाणा में सिरसा (47.2) और उत्तर-पश्चिम दिल्ली में मुंगेशपुर (47.1) दर्ज किया गया. हाई टेम्प्रेचर और सोमवार को ऑफिसेज खुलने की वजह से दिल्ली में अधिकतम बिजली मांग 7,572 मेगावाट तक पहुंच गई, जो इस साल अब तक की सबसे अधिक और पिछले साल की अधिकतम बिजली मांग से भी अधिक है. 

आने वाले सप्ताह में राजधानी में भी चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच जाएगा, जहां शनिवार को मतदान होगा. आईएमडी ने उस दिन के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया है, लेकिन ये भी कहा गया है कि अभी जो स्थिति है, उससे कुछ ज्यादा अलग परिस्थितियां नहीं होंगी. 

स्काईमेट मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष ने क्या कहा?

स्काईमेट मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत के बड़े हिस्से मुख्य रूप से साफ आसमान और शुष्क पश्चिमी हवाओं के कारण भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि ये हवाएं राजस्थान और बलूचिस्तान से आ रही हैं, जहां तापमान समान रूप से अधिक है. हवा में नमी नहीं है, जिससे गर्मी तेज़ हो जाती है और बाहर खड़ा होना मुश्किल हो जाता है. मौसम कार्यालय ने सोमवार को भी लोगों से जितना संभव हो सके घर के अंदर रहने के लिए कहा. साथ ही गर्मी में प्यास न होने पर भी पानी पीने की सलाह दी गई.