share--v1

Pakistan Election Result: नवाज और इमरान दोनों ने किया जीत का दावा, समर्थकों का चुनाव आयोग को अल्टीमेटम, अब आगे क्या?

पाकिस्तान चुनाव नतीजे आने में देरी हो रही है.पीटीआई के समर्थक सड़कों पर आ गए हैं. चुनाव आयोग को धमकी देते हुए इंमरान खान के समर्थकों ने कहा कि आधी रात तक आम चुनाव के पूरे नतीजे घोषित करें अन्यथा विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ेगा.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Pakistan election result: पाकिस्तान चुनाव को खत्म हुए लगभग दो दिन हो गए है. अभी तक नतीजे को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति बनी है. नवाज शरीफ अपनी जीत का दावा कर रहे है वहीं, इमरान खान के समर्थक इसे अपनी जीत बता रहे हैं. इमरान खान के समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार 92 सीटों के साथ सबसे आगे हैं. नवाज की पार्टी 72 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है. इस बीच पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा समेत कई प्रांतों में हिंसा हो रही है. जेल में कैद इमरान की PTI और बिलावल की PPP ने कई सीटों पर धांधली के आरोप लगाए हैं.

PTI समर्थकों का अल्टीमेटम

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने शनिवार को निर्वाचन आयोग से आधी रात तक आम चुनाव के पूरे नतीजे घोषित करने को कहा, अन्यथा जहां रिजल्ट नहीं आए उन क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन का सामना करना पड़ेगा. इस बीच इमरान खान ने कहा कि उनकी पार्टी ने 170 सीटें जीती हैं.

पीटीआई प्रमुख गौहर अली खान ने संवाददाता सम्मेलन में पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) से आधी रात तक सभी सीटों के परिणाम घोषित करने को कहा है. उन्होंने अल्टीमेटम देते हुए कहा कि अगर ऐसा नहीं होता है तो विरोध का सामना करने के लिए तैयार रहें. 

नतीजों के खिलाफ प्रदर्शन

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा और कराची के साथ-साथ अब बलूचिस्तान में भी चुनावी नतीजों के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो चुके हैं. वहां नेशनल असेंबली की सीट NA-249 पर हक दू बलूचिस्तान मूवमेंट ने नतीजों में धांधली के आरोप लगाए हैं. चुनाव नतीजों में देरी और धांधली के आरोपों को लेकर कराची में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ और तहरीक-ए-लब्बैक के कार्यकर्ता चुनाव आयोग के ऑफिस के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं. 

हाईकोर्ट पहुंची PTI

इधर नवाज शरीफ की बेटी की जीत के खिलाफ PTI हाईकोर्ट पहुंच गई है. पीटीआई ने पीएमएल-एन नेताओं की जीत को शनिवार (10 फरवरी) को लाहौर हाई कोर्ट में चुनौती देते हुए धांधली का आरोप लगाया. PTI ने आरोप लगाया है कि मतगणना ते दौरान नियमों का पालन नहीं किया गया.

इमरान खान ने दिखाई ताकत

चुनाव आयोग ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली पीटीआई से उसका सिंबल क्रिकेट बैट छीन लिया था. इमरान खान को जेल में डाल दिया गया और कई सजाएं सुनाई गईं, जिसके बाद वह पीएम की दौड़ से बाहर हो जाएंगे. उनके सहयोगियों और सहयोगियों को उत्पीड़न का सामना करना पड़ा और उनकी पार्टी, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पर प्रतिबंध लगा दिया गया. इसके बाद भी इमरान खान ने हार नहीं मानी, अपने समर्थित उम्मीदवारों को निर्दलिय मैदान में उतारा. अभी तक जो नतीजे आए हैं उससे ये लगता है कि जनता की पंसंद इमरान खान ही हैं. 

बहुमत के लिए 134 सीट चाहिए

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं. 265 सीटों पर चुनाव हुए. एक सीट पर चुनाव टाल दिए गए हैं. किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 134 सीटों की जरूरी है. पाकिस्तान में मुख्य रूप से 3 पार्टियों के बीच मुकाबला है. इनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) शामिल हैं. 

Also Read

First Published : 10 February 2024, 10:09 PM IST