menu-icon
India Daily
share--v1

'भारत की सबसे बड़ी और ताजमहल से भी खूबसूरत होगी अयोध्या की मस्जिद'

Ayodhya Mosque : अयोध्या में आगामी 22 जनवरी 2024 को श्रीराम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. वहीं, इस मंदिर से कुछ किलोमीटर दूर मस्जिद भी बनाई जा रही है. इसको लेकर बीजेपी नेता ने दावा किया है कि यह मस्जिद भारत की सबसे बड़ी और ताजमहल से भी खूबसूरत होगी. 

auth-image
Mohit Tiwari
taj mahal
Courtesy: pexels

हाइलाइट्स

  • सबसे बड़ी होगी कुरान
  • बनेगा कैंसर का अस्पताल

Ayodhya Mosque : अयोध्या में राम मंदिर लगभग बनकर तैयार है. इसमें 22 जनवरी 2024 को श्रीरामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी. इस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. वहीं, राम मंदिर से लगभग 26 किलोमीटर दूर अयोध्या के धनीपुर में मोहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद बन रही है. इस मस्जिद को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह ताजमहल से भी खूबसूरत होगी. 

अयोध्या राम मंदिर विवाद के फैसले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में मुस्लमानों को मस्जिद के लिए जमीन दी है. इस पर निर्माण कार्य भी प्रारंभ है. अयोध्या में बनने वाली इस मस्जिद का नाम मोहम्मद बिन अब्दुल्ला है. मस्जिद मोहम्मद बिन अब्दुल्ला डेवलपमेंट कमेटी के अध्यक्ष मुंबई से बीजेपी नेता हाजी अराफात शेख ने कहा है कि अयोध्या में बनने वाली नई मस्जिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिद होगी और यह ताजमहल से भी खूबसूरत होगी. 

अयोध्या की मस्जिद में पहली इबादत करेंगे मक्का के इमाम

मोहम्मद बिन अब्दुल्ला डेवलपमेंट कमेटी के अध्यक्ष हाजी अराफात शेख ने बताया कि अयोध्या में प्रस्तावित मस्जिद में पहली इबादत मक्का के इमाम या इमाम-ए-हरम अब्दुल-रहमान अल-सुदैस की ओर से की जाएगी. इसमें अरब देशों के बड़े नामी मुस्लिमों को भी न्यौता दिया गया है. 

ऐसी होगी मस्जिद की खूबसूरती

हाजी अराफात शेख ने दावा किया है कि इसकी सुंदरता ताजमहल से भी अधिक होगी. जब दिन ढलेगा तो शाम की नमाज के साथ मस्जिद के फव्वारे भी चलने लगेंगे. सभी धर्म के लोग शांति और सद्भाव के लिए इस मस्जिद का दीदार करने आएंगे. यह मस्जिद धार्मिक और तकनीकि का एक संगम होगा. इसमें वजू खाना के पास एक विशाल एक्विरियम होगा. इसमें महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग खंड होंगे. 

ईंटों पर लिखी होंगी कुरान की आयतें

इस मस्जिद की हर एक ईंट काफी खास होगी. इसकी ईंटों में मस्जिद के नाम के साथ ही कुरान की आयतें भी लिखी होंगी. इसके साथ ही लोग भी दुनिया से रुकसत हो चुके अपनों के नाम की ईंट लगवा सकते हैं.  

इतने लोग कर सकेंगे नमाज अदा

इस मस्जिद में 5000 पुरुष और 4000 महिलाओं समेत 9000 लोग एक साथ नमाज अदा कर सकेंगे. यह 5 मीनरी मस्जिद होगी. पांच स्तंभ नमाज, रोजी, जकात, तौहीद और हज के प्रतीक होंगे. 

मिलेंगी यह सुविधाएं

इस मस्जिद के साथ ही अतिरिक्त भूमि खरीदकर यहां चिकित्सा, शैक्षिक और सामाजिक सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाएगी. यहां एक 500 बेड वाला कैंसर अस्पताल, स्कूल और लॉ कॉलेज के साथ ही एक संग्रहालय और एक पुस्तकालय भी होगा. इसके साथ ही एक पूरी तरह से शाकाहारी रसोई भी यहां होगी. जहां मुफ्त में भोजन दिया जाएगा. 

भगवा रंग की होगी सबसे बड़ी कुरान

हाजी अराफात ने बताया कि इस मस्जिद में दुनिया की सबसे बड़ी कुरान होगी. यह कुरान 21 फीट ऊंची और 36 फीट चौड़ी होगी. इस कुरान का रंग भगवा होगा. इसे सूफी संत चिश्ती का रंग कहते हैं, जिन्हें मुसलमान और हिंदू दोनों ही मानते हैं.