share--v1

जीतन राम मांझी करेंगे खेला? बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले कयासों का बाजार गर्म

Bihar Floor Test News: बिहार में सियासी हलचल एक बार फिर तेज हो गई है. खबर है कि जीतन राम मांझी नीतीश सरकार से नाराज चल रहे हैं. आइए समझते हैं कि क्या मांझी फ्लोर टेस्ट में कोई खेला कर सकते हैं और अगर हां तो एनडीए के गणित पर इसका कितना असर पड़ेगा.

auth-image
Purushottam Kumar
फॉलो करें:

Bihar Floor Test News: बिहार में बीजेपी के साथ मिलकर नीतीश कुमार ने भले ही सरकार बना ली है लेकिन अग्नि परीक्षा अभी बाकी है. 12 फरवरी को होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले सियासत तेज हो गई है. इस फ्लोर टेस्ट में नीतीश कुमार पास होंगे या फेल इस पर सस्पेंस बना हुआ है. इसी बीच खबर है कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने नीतीश कुमार की टेंशन बढ़ा दी है.

जानकारी के अनुसार बेटे को अच्छा मंत्रालय नहीं मिलने के चलते जीतन राम मांझी नाराज चल रहे हैं. मांझी की नाराजगी की खबरों के बीच अब यह कयास लगाया जा रहा है कि क्या फ्लोर टेस्ट में मांझी खेला कर सकते हैं. सवाल यह भी है कि अगर मांझी खेला करते हैं तो एनडीए के गणित पर इसका क्या फर्क पड़ेगा?

NDA सरकार में सीटों का गणित

बिहार विधानसभा 243 सदस्यों वाली विधानसभा है. बिहार में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 122 है. नई सरकार में इस समय बीजेपी के 75, जदयू के 15, हम के 4 और 1 निर्दलीय सदस्य शामिल हैं. यानी एनडीए में इस समय 128 सदस्य हैं. जीतन राम मांझी के समर्थन को अगर हम हटा दें तो भी एनडीए के पास 124 सदस्यों का समर्थन रहेगा. नीतीश कुमार फ्लोर टेस्ट में पास होंगे या नहीं इस पर पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने बीते दिनों सवाल उठाया था, उन्होंने यह दावा किया था कि फ्लोर टेस्ट में खेला होगा.

नीतीश की पार्टी JDU ने किया इशारा

बिहार में होने वाले फ्लोर टेस्ट में नीतीश कुमार के करीबी ने भी खेला होने का दावा किया है. अशोक चौधरी ने कहा है कि खेला तो होगा लेकिन किसके पक्ष और क्या होगा यह तो आने वाली समय बताएगा.

कांग्रेस ने भी दी प्रतिक्रिया

कांग्रेस ने बीते दिनों विधायकों के खरीद फरोख्त के डर से 19 में से 16 विधायकों को तेलंगाना में शिफ्ट कर दिया है. हालांकि, कांग्रेस विधायक सिद्धार्थ सौरव ने यह दावा किया है कि कांग्रेस एकजुट है टूटेगी नहीं इसलिए अटकलें ना लगाएं. उन्होंने आगे यह भी कहा कि जेडीयू जिधर जाती है उधर नंबर गेम पूरा हो जाता है. कांग्रेस के टूटने और नहीं टूटने से सरकार पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.  

Also Read

First Published : 05 February 2024, 09:11 PM IST