menu-icon
India Daily
share--v1

Bengaluru Blast: 9 मिनट Rameshwaram Cafe में रुका, 1km पैदल चलकर बस से हुआ फरार; Bomber के बारे में CCTV फुटेज में क्या मिला?

Bengaluru Rameshwaram Cafe Blast: एक मार्च को बेंगलुरु के 'द रामेश्वरम कैफे' में ब्लास्ट के बाद सीसीटीवी फुटेज में संदिग्ध को देखा गया था. अब NIA ने संदिग्ध की तस्वीर जारी कर इस संबंध में जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये ईनाम देने की घोषणा की है.

auth-image
India Daily Live
Bengaluru blast,Rameshwaram Cafe blast, NIA, engaluru news

Bengaluru Rameshwaram Cafe Blast: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने एक दिन पहले यानी बुधवार को बेंगलुरु में 1 मार्च के रामेश्वरम कैफे में हुए धमाके के मामले में संदिग्ध हमलावर की तस्वीर जारी है. संदिग्ध के के बारे में जानकारी देने के लिए NIA की ओर से 10 लाख के नकद इनाम की घोषणा की गई. मामले की जांच अपने हाथों में लेने के बाद NIA को सीसीटीवी फुटेज की तलाशी के दौरान संदिग्ध के बारे में कुछ जानकारियां भी मिली हैं.

द रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट की जांच इस सप्ताह की शुरुआत में NIA को सौंपी गई. 1 मार्च को पूर्वी बेंगलुरु के ब्रुकफील्ड में रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट में कम से कम 10 लोग घायल हो गए थे. संदेह है कि धमाका इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) के जरिए किया गया था. धमाके के तुरंत बाद, कर्नाटक पुलिस ने कड़े गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया था.

Bengaluru blast
 

पहली बार बिना मास्क के दिखा ब्लास्ट का आरोपी

बेंगलुरु के द रामेश्वरम कैफे में ब्लास्ट के आरोपी की कुछ नई तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें से कुछ में संदिग्ध बिना टोपी और मास्क के नजर आ रहा है. ये तस्वीरें उस दौरान की हैं, जब वो बस में यात्रा कर रहा था. एक अन्य तस्वीर में संदिग्ध को मास्क और टोपी के साथ बस में देखा जा सकता है. 

इससे पहले, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने कैफे में एंट्री करते समय टोपी, मास्क और चश्मा पहने संदिग्ध हमलावर की तस्वीर पोस्ट की थी. एजेंसी ने फोन नंबर और ईमेल शेयर किए हैं, जहां लोग उस अज्ञात व्यक्ति के बारे में जानकारी भेज सकते थे जो मुख्य संदिग्ध के रूप में सामने आया है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने ये भी आश्वासन दिया कि सूचना देने वालों की पहचान गोपनीय रखी जाएगी. कैफे में हुए विस्फोट की जांच इस सप्ताह की शुरुआत में एनआईए को सौंपी गई थी.

Bengaluru blast
 

11:34 मिनट पर कैफे के अंदर आया, 11:43 मिनट पर निकला

इंडियन एक्सप्रेस ने सीसीटीवी कैमरे के फुटेज का हवाला देते हुए बताया कि संदिग्ध सुबह करीब 10.45 बजे एक बस स्टॉप पर सरकारी बस से उतरा. बस स्टॉप 'द रामेश्वरम कैफे' से करीब 100 मीटर की दूरी पर है. चेहरे पर मास्क, सिर पर टोपी और पीठ पर बैग लेकर संदिग्ध सुबह 11.34 बजे कैफे के अंदर पहुंचा और 11:43 बजे बाहर निकला. इसके बाद संदिग्ध करीब एक किलोमीटर तक पैदल चला और फिर से बस पकड़कर भाग निकला.

अज्ञात सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि सीसीटीवी फुटेज से संदिग्ध के चेहरे की विशेषताओं समेत कुछ महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं. 

  • संदिग्ध ने IED ले जाने और उसके बाद घटनास्थल से भागने के लिए कई सरकारी बसों का यूज किया.
  • सफर करने के दौरान रास्ते में आरोपी कई बार रुका, जिसमें घटनास्थल से कुछ किलोमीटर दूर एक मुस्लिम धार्मिक केंद्र भी शामिल है.
  • भागने के दौरान संदिग्ध कई जगहों पर रूका, इनमें से एक जगह उसने जो टोपी सिर पर पहनी थी, वो पड़ा मिला.
  • आशंका है कि संदिग्ध ने बस स्टॉप पर अपने कपड़े बदले होंगे, जहां उसने टोपी फेंक दी.
  • संदिग्ध ने इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) को कैफे के एक कोने में हाथ धोने की जगह के करीब रखा था
Bengaluru blast
 

कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने रविवार को कहा कि बिजनेस राइवलरी, आगामी चुनाव और राज्य में स्थिर सरकार के मद्देनजर बेंगलुरु आने वाले इन्वेस्टर्स में भय पैदा करने समेत कई अन्य प्वाइंट्स हैं, जिन पर पुलिस जांच पड़ताल कर रही है. गृह मंत्री ने बताया कि पुलिस ने लगभग 40 से 50 सीसीटीवी फुटेज हासिल किए हैं.

इससे पहले भी कर्नाटक के गृह मंत्री ने कहा था कि ऐसी जानकारी है कि संदिग्ध एक बस से आया था. जिस वक्त वो कैफे के पास वाले बस स्टॉप पर आया, वहां और आसपास के स्टॉप से 26 बसें गुजरीं. पुलिस इन सभी 26 बसों में गई और तलाशी ली. हमें वह बस मिल गई है जिसमें उसने यात्रा की थी. बस में सफर के दौरान भी संदिग्ध ने टोपी, मास्क और चश्मा पहना था, जिससे हमें उसका चेहरा स्पष्ट नहीं दिख रहा है.