menu-icon
India Daily
share--v1

Bengaluru Rameshwaram Cafe Blast: सिलेंडर या बम किसकी वजह से हुआ ब्लास्ट, जानें अब तक क्या-क्या हुआ

Bengaluru Rameshwaram Cafe Blast: बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड इलाके में स्थित लोकप्रिय रामेश्वरम कैफे में शुक्रवार को दोपहर करीब 1:30 बजे एक विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम पांच लोग घायल हो गए। घायलों में एक महिला भी शामिल है, जिन्हें सभी को नजदीकी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है.

auth-image
India Daily Live
Rameshwaram Cafe

Bengaluru Rameshwaram Cafe Blast: बेंगलुरु के व्हाइटफील्ड इलाके में स्थित मशहूर रामेश्वरम कैफे में शुक्रवार को दोपहर करीब 1:30 बजे एक विस्फोट ने सभी को हिलाकर रख दिया है. इस कैफे में हुए विस्फोट में कम से कम पांच लोग घायल हुए हैं जिनमें एक महिला भी शामिल है और सभी को नजदीकी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है.

लंच के बिजी टाइम में हुआ विस्फोट

यह विस्फोट उस समय हुआ जब लोग लंच के बिजी टाइम में आ रहे थे. जब आसपास के कार्यालयों से आम तौर पर भीड़ उमड़ती है. कर्नाटक के गृह मंत्री डॉ जी. परमेश्वर ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से बात की और घटनास्थल का जायजा लिया.

पुलिस ने कहा, 'हमें रामेश्वरम कैफे में एक सिलेंडर विस्फोट की सूचना मिली. तुरंत ही, दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंच गई. शुरुआती आशंका है कि यह एक सिलेंडर विस्फोट है. हालांकि, इसकी पुष्टि की जा रही है. यह एक मामूली विस्फोट है और हमने घायलों को अस्पताल में भर्ती करा दिया है. यह घटना दोपहर 1.30 से 2 बजे के बीच हुई. हम हर कोण से इसकी जांच कर रहे हैं.'

रामेश्वरम कैफे में हुए बम धमाके के बारे में अब तक हम यही जानते हैं:

  • विस्फोट लंच के समय दोपहर 1:30 बजे के आसपास हुआ, जब आसपास के ऑफिसेज से आम तौर पर भीड़ उमड़ती है.
     
  • विस्फोट स्थल को पुलिस जांच के लिए सील कर दिया गया है. दमकल कर्मी भी फॉरेंसिक अधिकारियों और स्निफर डॉग के साथ मौके पर मौजूद हैं.
     
  • फॉरेंसिक टीम, जिसमें एचएएल, व्हाइटफील्ड और इंदिरानगर पुलिस स्टेशनों के पुलिस अधिकारी शामिल हैं, जांच के लिए मौके पर पहुंचे.
     
  • कैफे की संस्थापक और प्रबंध निदेशक दिव्या राघवेंद्र राव ने कहा, "यह सिलेंडर विस्फोट नहीं है. हमारे सभी सिलेंडर किचन के अंदर सुरक्षित हैं और कोई लापरवाही नहीं पाई गई है. एक ग्राहक और हमारे तीन कर्मचारी घायल हो गए हैं और हम उनके खर्चों का ध्यान रख रहे हैं. हमने पुलिस को अपने सभी सीसीटीवी कैमरों की एक्सेस दे दी है. बम निरोधक दस्ता भी रेस्तरां में मौजूद है ताकि कारण का पता लगाया जा सके. हम कानून प्रवर्तन एजेंसियों का सहयोग कर रहे हैं."
  • मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली कि दोपहर 12 बजे के बाद कोई कैफे के अंदर बैग रखकर चला गया.

    उन्होंने कहा, "एक व्यक्ति ने एक छोटा सा बैग ले रखा था . व्यक्ति की पहचान नहीं हो पाई है . भोजनालय के कैशियर से पूछताछ की जा रही है, क्योंकि वह व्यक्ति टोकन लेने के लिए कैशियर के पास गया था और खाना खाया था ."

  • घटनास्थल पर मौजूद कर्नाटक के डीजीपी आलोक मोहन ने बम विस्फोट की पुष्टि की और कहा कि वो इस घटना के जिम्मेवार लोगों को ढूंढ निकालेंगे. 

    उन्होंने कहा,'यह कोई बड़े पैमाने पर किया जाने वाला विस्फोट नहीं था, यह एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव ब्लास्ट था. ऐसी चीजें पहले भी हुई हैं, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए था. देखते हैं कि क्या निकल कर सामने आता है. मौजूदा दौर में आखिरी बार इस तरह का ब्लास्ट बीजेपी के कार्यकाल के दौरान मंगलुरु में हुआ था, हमारी सरकार के दौरान यह पहली ऐसी घटना है.'

  • वहीं सीएम सिद्धारमैया ने कहा कि घटना का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए और सभी को सहयोग करना चाहिए, इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

  • शुरुआत में माना जा रहा था कि विस्फोट सिलेंडर विस्फोट के कारण हुआ था. इस घटना में कुल नौ लोग घायल हो गए लेकिन एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई. महिला का शरीर करीब 40 प्रतिशत तक जल गया है और उसकी सर्जरी होनी है, इतना ही नहीं महिला के कान से सुनने की क्षमता भी कमजोर बताई जा रही है.
     
  • क्षेत्रीय कन्नड़ न्यूज चैनल TV9 के अनुसार, घायलों में होटल के कर्मचारी भी शामिल हैं.
     
  • यह कैफे पूर्व बेंगलुरु में स्थित है, और यह अपने साउथ इंडियन डिशेज के लिए मशहूर है.