menu-icon
India Daily
share--v1

Arvind Kejriwal: दिल्ली शराब नीति घोटाला में AAP के सारे बड़े नेता सलाखों के पीछे, जानें कैसे जुड़ा है तार?

Arvind Kejriwal: ED ने शराब नीति मामले से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया है. AAP ने साफ किया है कि अरविंद केजरीवाल की पार्टी दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं देंगे.

auth-image
India Daily Live
Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal Arrested: दिल्ली शराब नीति मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत आम आदमी पार्टी के तीन बड़े नेताओं को गिरफ्तार किया गया है. आप सांसद संजय सिंह और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया इस मामले में सलाखों के पीछे है. वहीं बीते दिनों बीआरएस नेता और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता भी जेल में हैं. 

ईडी का आरोप यह है कि दिल्ली शराब नीति घोटाले में थोक विक्रेताओं के लिए 12 प्रतिशत और खुदरा विक्रेताओं के लिए लगभग 185 प्रतिशत का लाभ मार्जिन दिया गया. 12 प्रतिशत में से 6 प्रतिशत थोक विक्रेताओं से AAP नेताओं के लिए रिश्वत के रूप में वसूला गया. इस मामले में एक अन्य आरोपी विजय नायर को अग्रिम रूप से 100 करोड़ रुपये दिए गए थे.

शराब नीति मामले में इन बड़े नेताओं की गिरफ्तारी

शराब नीति केस में अब तक पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, कारोबारी विजय नायर, अभिषेक बोइनपल्ली और AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह अरेस्ट हो चुके हैं. इस केस में मनीष सिसोदिया गिरफ्तारी के बाद तिहाड़ जेल में बंद हैं. वहीं संजय सिंह भी शराब नीति घोटाले में जेल में है. ईडी ने इस मामले में बीआरएस नेता और केसीआर की बेटी के. कविता को हिरासत में ले रखा है.

इस मामले में अभी तक 16 प्रमुख लोगों की पहचान 

दिल्ली शराब नीति मामले की जांच का मुख्य फोकस बिचौलियों, व्यापारियों और राजनेताओं के एक कथित नेटवर्क पर था. जिसे केंद्रीय एजेंसियों ने साउथ ग्रुप कहा है. ईडी ने आरोप लगाया कि साउथ ग्रुप की कंपनियों की मदद के लिए शराब नीति में बदलाव किया गया. अब तक दिल्ली शराब नीति मामले को तैयार करते समय कथित मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े 16 प्रमुख लोगों की पहचान की गई है. वहीं इस मामले में कुछ आरोपी गवाह बन गये हैं.