menu-icon
India Daily
share--v1

SIM Card Tips: क्या आपके नंबर पर कोई चला है को सिम कार्ड, पता लगाने के लिए करें ये काम

क्या आप जानते हैं कि आपके नाम पर कितने सिम चल रहे हैं? अगर नहीं जानते हैं तो यहां हम आपको इसका तरीका बता रहे हैं जिससे आप आसानी से इसका पता लगा सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live
SIM Card Tips

SIM Card Tips: भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसके चलते सिम कार्ड की सेल्स भी बड़ गई हैं. ज्यादातर यूजर्स के पास दो से ज्यादा सिम कार्ड होते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके नाम पर तीन से चार या फिर ज्यादा सिम कार्ड होते हैं. इससे सिम कार्ड घोटाले भी बढ़ रहे हैं. सिम स्वैपिंग जैसी घटनाएं आजकल काफी आम हो गई हैं. इसे लेकर सरकार काफी सख्त होती जा रही है. इससे बचने के लिए टेलीकॉम रेगुलेटर ने कई तरीके निकाले हैं जिनमें से एक है संचार साथी पोर्टल. 

कई बार ऐसा होता है कि लोग अपने नाम पर दूसरों को सिम दिलाते हैं. आप नंबर दिला तो देते हैं लेकिन यह याद नहीं रख पाते हैं आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं. हालांकि, इसका एक तरीका है. संचार साथी पोर्टल के जरिए आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं. 

आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं? 

  • सबसे पहले आपको संचार साथी पोर्टल पर जाना होगा. इसके लिए आप http://tafcop.sancharsaathi.gov.in/ पर जा सकते हैं. 

  • इसके बाद आपको अपना 10 अंकों का फोन नंबर डालना होगा. फिर कैप्चा कोड डालना होगा. 

  • अब आपके नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको यहां एंटर करना होगा. 

  • इसके बाद लॉगइन पूरा हो जाएगा. फिर आपको एक लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आपके नंबर पर कितने सिम कार्ड एक्टिव हैं ये पता चल जाएगा. 

  • अगर आपको यहां से कोई सिम बंद करनी है तो आप उसे रिपोर्ट या ब्लॉक भी कर सकते हैं. यह काम भी यहीं से किया जा सकेगा.