share--v1

Aaj ki Taza Khabar: आचार्य प्रमोद कृष्णम की PM मोदी से मुलाकात, झारखंड में नए सीएम, उत्तराखंड में UCC, जानें आज की ताजा खबरें

Aaj ki Taza Khabar 2 february 2024: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम की पीएम मोदी से मुलाकात को लेकर राजनीति शुरू हो गई है. उधर झारखंड में चंपई सोरेन आज सीएम पद की शपथ लेंगे. उत्तराखंड में ड्राफ्टिंग कमेटी आज सीएम धामी को UCC पर तैयार ड्राफ्ट सौंपेगी. उत्तर प्रदेश विधानसभा में आज से बजट सत्र शुरू हो रहा है. आज की ताजा खबरों के लिए देखें India Daily Live

auth-image
Naresh Chaudhary
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • 'मैं आपके साथ, अगर...', I.N.D.I.A गठबंधन पर ममता का बड़ा बयान
  • दिल्ली-NCR में कोहरे की चादर, हिमाचल में भारी बर्फबारी जारी

Aaj ki Taza Khabar 2 february 2024: कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम के पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात और श्री कल्कि धाम के शिलान्यास समारोह का निमंत्रण देने के मामले में राजनीति शुरू हो गई है. उधर, झारखंड में हेमंत सोरेन की गिरफ्तार के बाद सियासी संग्राम जारी है. इस संग्राम के बीच चंपई सोरेन सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं. पूर्व में हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के सीएम की कुर्सी पर बैठने की अटकलें थीं.

उत्तराखंड समान नागरिका संहिता (UCC) लागू करने वाला पहला राज्य बनने जा रहा है. मसौदा तैयार करने वाली उत्तराखंड सरकार की कमेटी आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को तैयार ड्राफ्ट सौंपेगी. उत्तर प्रदेश विधानसभा में आज से बजट सत्र शुरू होने जा रहा है. राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक से पहले राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण सुबह 11 बजे होगा. यूपी बजट सत्र में जोरदार हंगामे के आसार हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच जारी 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज से विशाखापट्‌टनम में खेला जाएगा. सुबह 9 बजे टॉस होगा और 9 बजकर 30 मिनट पर पहली गेंद डाली जाएगी.

1. PM मोदी से क्यों मिले प्रमोद कृष्णम? एक्शन लेगी कांग्रेस!

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को श्री कल्कि धाम के शिलान्यास समारोह का निमंत्रण दिया, जिसे प्रधानमंत्री ने स्वीकार किया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पीएम मोदी से मुलाकात की तस्वीरों को शेयर करते हुए आचार्य प्रमोद कृष्णम ने लिखा "19 फरवरी को आयोजित श्री कल्कि धाम के शिलान्यास समारोह में भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. मेरे इस पवित्र भाव को स्वीकार करने के लिये माननीय प्रधानमंत्री जी का हार्दिक आभार एवं साधुवाद. इसके बाद राजनीति शुरू हो गई है. कयास लगाया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी आचार्य प्रमोद कृष्णम पर बड़ी कार्रवाई कर सकती है.

2. चंपई को ऐसे ही नहीं सौंपी CM की कुर्सी, जानें हेमंत का 'मास्टरस्ट्रोक'

जमीन घोटाला से संबंध मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसने से पहले ही हेमंत सोरेन ने सरायकेला से अपनी पार्टी यानी झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के विधायक चंपई सोरेन को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया था. हालांकि, ये सार्वजनिक तब हुआ, जब महागठबंधन के विधायकों ने चंपई सोरेन को अपना नेता चुना. इससे पहले अटकलें थीं कि हेमंत सोरेन अपनी पत्नी कल्पना को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठा सकते हैं. लेकिन ऐसा क्या हुआ कि हेमंत ने चंपई सोरेन को अपना उत्तराधिकारी बना दिया, क्या इसके पीछे कोई बड़ी वजह है, क्या ये हेमंत सोरेन का मास्टरस्ट्रोक है. आइए, इसे समझते हैं.

3.  UCC वाला पहला राज्य बनेगा उत्तराखंड

उत्तराखंड के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज होने वाला है. समान नागरिका संहिता लागू करने वाला पहला राज्य बनेगा. मसौदा तैयार करने वाली उत्तराखंड सरकार की कमेटी आज यानी शुक्रवार को इसे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सौंपेगी. इसके बाद समान नागरिक संहिता (UCC) पर कानून पारित करने के लिए उत्तराखंड विधानसभा का चार दिवसीय विशेष सत्र 5 से 8 फरवरी तक बुलाया गया है. 

4.  UP बजट सत्र आज से; सदन में योगी सरकार को घेरेगी सपा, होगा हंगामा 

उत्तर प्रदेश विधानसभा में आज यानी 2 फरवरी से बजट सत्र शुरू होने जा रहा है.  राज्य विधानमंडल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक से पहले राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण सुबह 11 बजे होगा. इसके बाद बजट सत्र की शुरुआत होगी. वहीं प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान ही विरोध प्रदर्शन करने की योजना बना रही है. उधर, योगी आदित्यनाथ सरकार भी आक्रामक रूप से विपक्षियों का सामने करने के लिए तैयार है.

5. IND vs ENG 2nd Test: आज से दूसरा टेस्ट, सरफराज या फिर पाटीदार करेंगे डेब्यू? 

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज से विशाखापट्‌टनम में खेला जाएगा. सुबह 9 बजे टॉस होगा और 9 बजकर 30 मिनट पर पहली गेंद डाली जाएगी. दोनों टीमें YS राजशेखर रेड्डी ACA-VDCA क्रिकेट स्टेडियम में जीतने के इरादे से उतरेंगी. पहला टेस्ट जीतकर मेहमान इंग्लैंड सीरीज में 1-0 से आगे है. उसने हैदराबाद में भारत को 28 रनों से शिकस्त दी थी.

इन खबरों पर भी रहेगी नजर...

  • दिल्ली-NCR में कोहरे की चादर, हिमाचल में भारी बर्फबारी जारी
  • दिल्ली में बिना अनुमति AAP का प्रदर्शन, अलर्ट पर पुलिस
  • अयोध्या में रामभक्तों ने बनाया रिकॉर्ड, दिल खोलकर आया दान
  • 'मैं आपके साथ, अगर...', I.N.D.I.A गठबंधन पर ममता का बड़ा बयान

Also Read

First Published : 02 February 2024, 08:55 AM IST